झारखंड

jharkhand

किसान ऋण माफी योजना को लेकर तैयारी शुरू, 50 हजार रुपये तक का कर्ज होगा माफ

By

Published : Jan 29, 2021, 4:17 PM IST

किसान ऋण माफी योजना को लेकर हजारीबाग जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. आगामी 31 मार्च तक इस योजना का लाभ किसानों को मिल सकता है.

preparations-started-for-kisan-loan-waiver-scheme-in-hazaribag
किसान ऋण माफी योजना को लेकर तैयारी शुरू

हजारीबाग:झारखंड सरकार की महत्वकांक्षी योजना में शामिल किसान ऋण माफी योजना को लेकर जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. 31 मार्च तक राज्य सरकार के किसान ऋण माफी योजना का लाभ किसानों को मिलना शुरू हो जाएगा.

देखिए पूरी खबर

ऋण माफी योजना का लाभ
हजारीबाग उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने कहा कि आगामी 31 मार्च तक राज्य सरकार की ऋण माफी योजना का लाभ किसानों को मिल सकता है. उन्होंने बताया कि इस दिशा में बैंक अधिकारियों को लाभुक किसानों से संबंधित सूची उपलब्ध कराने को कहा गया है. हालांकि, उपायुक्त ने यह भी कहा कि कार्य राज्य बैंकर्स समिति के माध्यम से किया जा रहा है. 31 मार्च 2020 तक किसानों के ऋण की स्थिति के आंकलन के लिए बैंकों को कहा गया है.

ये भी पढ़ें-कोरोना काल में आए संकट से उबर रही है देश की अर्थव्यवस्था : कोविंद

50 हजार तक के ऋण माफ करने का निर्णय

बैंक की ओर से सूची उपलब्ध कराए जाने के बाद सरकार के निर्धारित मापदंडों के अनुसार, लाभुकों का चयन किया जाएगा. ऐसा होने के बाद कई चरणों में किसानों को लाभ दिया जाएगा. ज्ञात हो कि राज्य सरकार ने किसानों के 50 हजार तक का ऋण माफ करने का निर्णय लिया है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि 31 मार्च 2020 के पहले जिन किसानों ने लोन लिया था, उसे ही इस योजना का लाभ मिलेगा. इसके तहत बकाया खातों में डीबीटी के माध्यम से 50 हजार तक के ऋण माफ किए जाएंगे. योजना वेब पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया से की जाएगी.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details