झारखंड

jharkhand

बरहीः 5 अगस्त को होने वाले दीपोत्सव की तैयारियां, घर-घर जाकर की जा रही अपील

By

Published : Aug 2, 2020, 5:23 PM IST

Updated : Aug 2, 2020, 7:38 PM IST

हजारीबाग जिले के बरही अनुमंडल में आगामी 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम के अवसर पर पूरे बरही अनुमंडल में तैयारी जोरों पर है. एक ओर बरही के डपोक में राम भक्त इसको लेकर घर-घर जाकर 5 अगस्त को दीपोत्सव मनाने की अपील करते हुए पर्चा बांट रहे हैं, वहीं चौपारण में इसकी तैयारी को लेकर विहिप के सदस्यों ने बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया है.

Preparations in  Barhi subdivision
बरही अनुमंडल में जोरों पर तैयारियां

हजारीबाग: बरही में 5 अगस्त को दीपोत्सव मनाने को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले रामभक्त भी कहीं से भी पीछे नहीं हैं. बरही प्रखंड अंतर्गत डपोक पंचायत के नवयुवक और रामभक्त भी घर-घर घूमकर इस दिन हर श्रद्धालु के घर और चौराहे पर दीप प्रज्वलित करने की अपील कर रहे हैं. श्रीराम भक्त विकास पांडे ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी 5 अगस्त को दीपोत्सव की धूम रहेगी. कार्यक्रम की सफलता के लिए घर-घर पर्चे भी दिए जा रहे हैं. वहीं, चौपारण में विश्व हिन्दू परिषद चौपारण प्रखंड इकाई की बैठक हुई. बैठक में विशेष रूप से 5 अगस्त को राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र न्यास और विहिप की ओर से निर्धारित श्री राम जन्मभूमि पूजन कार्यक्रम के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई.

बैठक में उपस्थित विहिप सदस्यों और समाज के प्रबुद्ध नागरिकों ने 5 अगस्त संध्या 5 बजे एक स्वर से इस ऐतिहासिक दिन को पूजा और प्रसाद वितरण के साथ धूमधाम से दीवाली के दीपोत्सव के रूप में श्री हनुमान मंदिर, ब्लॉक मोड़, चौपारण में मनाने का निर्णय लिया. साथ ही सदस्यों ने प्रखंड के सभी ग्रामवासियों को भी अपने निकट के देवालयों और अपने अपने घरों में भी पूजन कर दीपक जला कर उत्सव मानने की अपील की गई. बैठक के दौरान सहमति बनी कि इस दौरान सरकार की ओर से कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए सामाजिक दूरी और मास्क का पालन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: मस्जिद में जबरन पढ़ी गई नमाज, इमाम सेक्रेटरी समेत 80-85 लोगों पर मामला दर्ज

बैठक में मुख्य रूप से विहिप उपाध्यक्ष शिवशंकर यादव, सहमंत्री कविंद्र राणा, सुरेन्द्र चंद्रवंशी के अलावा विशेष अतिथि के रूप में भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेश सहाय, भाजयुमो अध्यक्ष मनीष सिन्हा सहित कई लोग उपस्थित थे. राम मंदिर निर्माण को लेकर आम आदमी भी काफी उत्साहित है.

अयोध्या जाएंगे पीएम मोदी

बता दें कि अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण की शुभ घड़ी बस 3 दिन दूर है. भारत ही नहीं दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले भारतीयों को भी उस पल का इंतजार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीराम मंदिर के लिए भूमि पूजन करेंगे. उसी दिन पीएम मोदी अयोध्या की 84 कोसी परिक्रमा करेंगे. ये 84 कोसी परिक्रमा होगी अयोध्या के विकास से जुड़ी हुई है. पीएम मोदी 11 बजकर 15 मिनट पर अयोध्या पहुंचेंगे. वह दो घंटे से ज्यादा समय यहां पर रहेंगे. पीएम मोदी दोपहर 2 बजे अयोध्या से रवाना हो जाएंगे. अयोध्या पहुंचने पर पीएम मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी जाएंगे और वहां पर दर्शन करेंगे. इसके बाद पीएम रामलला का भी दर्शन करेंगे, जिसके बाद भूमिपूजन का कार्यक्रम होगा.

Last Updated : Aug 2, 2020, 7:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details