झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

हजारीबाग में जोरों पर दुर्गा पूजा की तैयारी, भक्तों के बीच बांटा जाएगा 5 हजार मास्क

कोरोना काल के बीच दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाएगा. इसे लेकर हर जगह पर तैयारी की जा रही है. दुर्गा पूजा को लेकर सरकार ने गाइडलाइन भी जारी कर दिया है. हजारीबाग बड़ा बाजार दुर्गा पूजा महासमिति इस बार पूजा को लेकर विशेष तैयारी कर रही है. महासमिति इस बार 5 हजार भक्तों के बीच मास्क वितरण करेगी.

By

Published : Oct 13, 2020, 3:41 AM IST

Preparations begin for Durga Puja in Hazaribag
दुर्गा पूजा की तैयारी जोरों पर

हजारीबाग: जिले में दुर्गा पूजा को लेकर तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है. सरकार के गाइडलाइन के अनुसार विभिन्न पूजा समिति अपनी तैयारी में लग गए हैं. हजारीबाग बड़ा बाजार दुर्गा पूजा महासमिति इस बार पूजा को लेकर विशेष तैयारी कर रही है. इस साल समिति पूजा करने आनेवाले हर भक्त को मुफ्त में मास्क और सेनेटाइजर वितरण करेगी. वहीं, दो मुख्य प्रवेश द्वार बनाए जा रहे हैं, जहां सेनेटाइजिंग मशीन लगाया जाएगा. हर भक्त सेनेटाइज होकर माता के दरबार में पहुंचेंगे.

देखें पूरी खबर

साल 2020 में कई अहम पर्व त्योहार कोरोना के कारण प्रभावित रहा. आने वाले समय में हिंदू धर्मावलंबियों का मुख्य त्योहार दुर्गा पूजा शुरू होने वाला है. ऐसे में पूजा को लेकर सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दिया है, जिसका पूजा पंडालों को पालन करना जरूरी है. हजारीबाग बड़ा बाजार दुर्गा पूजा महासमिति भी तैयारी में जुट गई है. बीसवीं वर्षगांठ के अवसर पर महासमिति ने स्पष्ट कर दिया है कि सरकार के गाइडलाइन के अनुसार पूजा किया जाएगा. सिर्फ मूर्ति का आकार बड़ा होगा. क्योंकि सरकार का गाइडलाइन बाद में जारी हुआ है.

इसे भी पढे़ं:- हजारीबाग में मनाया गया विश्व डाक दिवस, आयोजित हुए विविध कार्यक्रम

वहीं, दुर्गा पूजा के दौरान बड़ा बाजार दुर्गा पूजा महासमिति 5000 से अधिक मास्क का वितरण करेगी. 100 फीट की दूरी पर दो सेनेटाइजर मशीन लगाया जाएगा. श्रद्धालुओं को सेनेटाइज होकर पूजा पंडाल में प्रवेश करने की इजाजत दी जाएगी. इस साल किसी भी तरह का प्रसाद वितरण नहीं किया जाएगा. सरकार के गाइडलाइन के अनुसार ही भक्त पंडाल के अंदर प्रवेश कर पाएंगे. महासमिति की ओर से फेसबुक से महाआरती लाइव किया जाएगा. हर एक सूचना सोशल साइट्स के जरिए भक्तों तक पहुंचाई जाएगी. प्रतिमा विसर्जन भी पूरी सादगी के साथ होगा, जिसमें महज 20 लोग ही शामिल रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details