झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

हार्डकोर नक्सली कारू यादव पर नकेल कसने की कवायद, सभी थानों में अलर्ट जारी

हजारीबाग में माओवादी का सब जोनल कमांडर कारू यादव हजारीबाग और चतरा क्षेत्र में सक्रिय बताया जा रहा है. पुलिस इसकी तलाश करने में जुटी है. जिला में उग्रवादियों की हर गतिविधि पर पुलिस की पैनी नजर बनी हुई है. थानों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है.

By

Published : Dec 21, 2020, 2:17 PM IST

police-strictly-searching-for-naxalite-karu-yada-in-hazaribag
पुलिस अधीक्षक कार्यालय

हजारीबाग: जिला में कारू यादव का दस्ता इन दिनों सक्रिय है. माओवादी का सब जोनल कमांडर के नाम पर हजारीबाग चतरा क्षेत्र में सक्रिय बताया जा रहा है. कारू यादव के ऊपर पुलिस ने इनाम भी घोषित किया है. पुलिस इसे ढूढंने में बड़ा ऑपरेशन चलाने की बात कही है. वहीं हजारीबाग एसपी ने कारू यादव को खड़ी चुनौती दी है कि आत्मसमर्पण करें नहीं तो परिणाम भुगतने को तैयार रहे.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें- ETV BHARAT से विधायक नलिन सोरेन की खास बातचीत, गिनाई हेमंत सरकार की उपलब्धियां

उग्रवादियों की गतिविधि पर पुलिस की पैनी नजर
जिला में उग्रवादियों की हर गतिविधि पर पुलिस की पैनी नजर बनी हुई है. 2 महीने के भीतर पीएलएफआई, जेपीसी, टीपीसी समेत कई आपराधिक गिरोह के सदस्य गिरफ्तार हुए हैं. अभी-भी हजारीबाग पुलिस से भाकपा के मोस्ट वांटेड सब जोनल कमांडर कमांडर कारू यादव फरार चल रहा है. माओवादी पांव पसारने की जुगाड़ में इन दिनों लगे हुए हैं. केरेडारी जंगल में भाकपा माओवादी संगठन का हार्डकोर कारू यादव और मिथिलेश का दस्ता भी सक्रिय रहा है और पुलिस के साथ मुठभेड़ भी हुई है. अब हजारीबाग के एसपी कार्तिक ने कारू यादव से अपील किया है कि वो मुख्यधारा में लौट जाएं और आत्मसमर्पण कर दें.

आपराधिक मामले में हुई बढ़ोतरी
माओवादी कारू यादव के ऊपर कई मामले थाने में लंबित है. आज भी अगर कोई नक्सली गिरफ्तार होता है तो वह खुद को कारू यादव के दस्ता का सक्रिय सदस्य बताता है. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि कारू यादव पर नकेल कसा जाए. इस बाबत पुलिस को यह भी सूचना मिली है कि टीपीसी उग्रवादी संगठन अब हजारीबाग क्षेत्र में कारू यादव को अपना समर्थन दे रहा हैं. ऐसे में अपराध, फिरौती, हत्या की आशंका और भी अधिक बढ़ गई है. ऐसे में हजारीबाग एसपी भी इस बाबत सूचना एकत्र कर कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं.

अलर्ट मोड पर जिला के सभी थाने
एसपी कार्तिक ने जिला के सभी थानों को नेटवर्क डिवेलप कर अलर्ट मोड में वर्क करने के साथ-साथ सूचनाओं का क्रॉस वेरिफिकेशन करने का निर्देश दिया है. यहां तक कि उग्रवादी गतिविधि के साथ-साथ सपोर्टिंग विंग पर भी नजर रखने के लिए कहा जा रहा है. पुलिस ने कई लोगों को चिन्हित भी कर लिया है और उस पर कड़ी नजर बनाये हुए है. जो खुलकर माओवादी संगठन को स्थापित करने में सहयोग करने की कोशिश कर रहे हैं.

पोस्टर चिपका कर फैला रहा दहशत
चतरा और हजारीबाग के सीमांत इलाके में का दस्ता सक्रिय है. सीमांत इलाके में दुर्दांत माओवादियों के मारे जाने और पकड़े जाने के बाद एकलौता हार्डकोर रह गया है. जो लेवी वसूलने के साथ-साथ पोस्टर चिपका कर लोगों के बीच दहशत फैला रहे है. संगठन को भी मजबूत करने की कोशिश कर रहा है.

उग्रवादियों की घेराबंदी शुरू
हजारीबाग चतरा सीमा पर घूम रहे माओवादी उग्रवादी को घेराबंदी करने की शुरुआत कर दी गई है. ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि माओवादी और पुलिस के बीच जबरदस्त मुठभेड़ होने की संभावना है. हजारीबाग एसपी ने कहा कि सारे बिंदुओं पर हमारी नजर है और हम बड़ी सफलता हासिल करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details