झारखंड

jharkhand

हजारीबाग: कूड़े की ढेर में तब्दील हुआ शहर, अनिश्चतकालीन हड़ताल पर हैं निगम के सफाईकर्मी

By

Published : Jul 25, 2019, 10:36 PM IST

हजारीबाग नगर निगम के सफाई कर्मियों की हड़ताल से पूरे शहर गंदगी का अंबार लगा हुआ है. 50 घंटे से अधिक समय से कर्मी अपने 5 सूत्री मांगों को लेकर हड़ताल पर है. वहीं नगर निगम कार्यालय में ताला लगा है.

गंदगी का ढेर

हजारीबाग: 5 सूत्री मांगों को लेकर नगर निगम के कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. जिससे पूरा शहर गंदगी के ढेर में तब्दील हो गया है. हड़ताली कर्मचारियों ने नगर निगम कार्यालय में ताला भी लगा दिया है.

देखें पूरी खबर

हजारीबाग नगर निगम के सफाईकर्मी अपने बकाया वेतन, स्थायीकरण, वेतन वृद्धि समेत अन्य मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं. हड़ताल पर जाने से शहर की सफाई व्यवस्था चरमरा गया है. सफाईकर्मियों कहना है कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होती है, तब तक हम वापस काम पर नहीं लौटेंगे.नगर निगम गेट में ताला लगने के बाद से जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी निगम कार्यालय में प्रवेश नहीं कर पा रहे हैं.

ऐसे में पूरा हजारीबाग कूड़ेदान के रूप में परिवर्तित हो चुका है और जिसको देखने वाला कोई नहीं है.वहीं नगर निगम के सफाईकर्मी दिनभर नगर निगम कार्यालय के आसपास जमा रहते हैं. जहां वह अपने लिए एक ही जगह पर खाने की व्यवस्था भी किए हुए हैं. वहीं से वह आंदोलन की रूपरेखा बनाते हैं.

इस दौरान नगर निगम सफाईकर्मी के अध्यक्ष विवेक बाल्मीकि ने हजारीबाग वासियों से माफी भी मांगी है. उन्होंने कहा कि उनके चलते पूरे शहर की सफाई कार्य बाधित है. सावन जैसे पवित्र महीने में भी शहर की सफाई नहीं हो पा रही है.

ये भी पढ़ें:- सुखदेव भगत ने की मांग, जमीन कानूनों में थाना क्षेत्र की बाध्यता खत्म करे सरकार

दूसरी ओर कार्यपालक पदाधिकारी सुरेश यादव ने स्पष्ट कर दिया है कि हड़ताली कर्मियों से किसी भी तरह की बातचीत नहीं होगी. क्योंकि उन्होंने जो मांग की है वह न्यायोचित नहीं है. उनकी मांग सरकार पूरी कर सकती है न कि नगर निगम. उन्होंने यह भी कहा कि उनके पीएफ फंड का भुगतान कर दिया गया है. साथ ही साथ बकाया राशि का भी भुगतान पहले ही किया जा चुका है. अन्य जो उनकी मांग है वेतन वृद्धि, स्थायीकरण यह उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है. इस कारण अब उन्हें अपना आंदोलन वापस ले लेना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details