झारखंड

jharkhand

होमगार्ड के सफल अभ्यर्थियों का आंदोलनः सीएम से मिलने हजारीबाग से रांची के लिए पैदल हुए रवाना

By

Published : Jan 11, 2022, 4:32 PM IST

Updated : Jan 11, 2022, 5:32 PM IST

हजारीबाग में होमगार्ड के सफल अभ्यर्थियों का आंदोलन लगातार जारी है. इसमें और धार देते हुए मंगलवार को आंदोलनरत होमगार्ड के सफल अभ्यर्थी सीएम हेमंत सोरेन से मिलने हजारीबाग से पैदल निकले हैं. इस पूरे समूह में महिला समेत 40 अभ्यर्थी शामिल हैं.

movement-of-successful-candidates-of-home-guard-in-hazaribag
हजारीबाग में होमगार्ड के सफल अभ्यर्थियों का आंदोलन

हजारीबागः जिला में होमगार्ड के सफल अभ्यर्थियों का आंदोलन और भी तेज होता जा रहा है. होमगार्ड के सफल अभ्यर्थी मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे. इसके लिए पिछले 32 दिनों से आंदोलनरत लगभग 40 सफल अभ्यर्थियों का समूह मुख्यमंत्री से मुलाकात करने के लिए मंगलवार को हजारीबाग से पैदल ही रवाना हो गया है.

इसे भी पढ़ें- हजारीबाग में होमगार्ड के सफल अभ्यर्थियों ने किया भिक्षाटन, नामांकन प्रक्रिया जल्द पूरी करने की मांग


हजारीबाग में होमगार्ड के सफल अभ्यर्थियों का समूह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात करने के लिए हजारीबाग से रांची के लिए पैदल ही रवाना हो गया है. जिसमें लगभग 15 महिला शामिल हैं. होमगार्ड के सफल अभ्यर्थी पिछले 32 दिनों से हजारीबाग में आंदोलनरत हैं. नया समाहरणालय भवन के सामने उन लोगों ने अपना डेरा डाला हुआ है. सफल अभ्यर्थियों की मांग है कि जल्द से जल्द नामांकन पूरा किया जाए नहीं उनका आंदोलन इसी तरह चलता रहेगा. इस आंदोलन में महिला अभ्यर्थियों का भी संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है.

देखें पूरी खबर

पिछले दिनों होमगार्ड के अभ्यर्थियों ने भिक्षाटन करके भी अपना विरोध दर्ज किया था. अब उन लोगों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात करने के लिए हजारीबाग से रांची के लिए पैदल ही निकले हैं. उनका कहना है कि वो लोग 3 दिन के अंदर मुख्यमंत्री आवास तक पहुंचेंगे और उनको आपबीती सुनाएंगे. उनका कहना है कि मुख्यमंत्री ने इस वर्ष को नियुक्ति वर्ष घोषित किया है लेकिन हजारीबाग में अनियमितता के कारण उनका नाम अब तक नामांकन नहीं हो पाया है. उपायुक्त ने पूरी नामांकन प्रक्रिया ही हजारीबाग में निरस्त कर दी है.

मांगें पूरी ना होने पर रांची में डटे रहेंगेः होमगार्ड के सफल अभ्यर्थियों का कहना है कि वो बेहद गरीब परिवार के हैं और बड़ी मेहनत से होमगार्ड की परीक्षा पास किए थे. यही उम्मीद थी कि अब उनको रोजगार मिलेगा. लेकिन सरकारी भ्रष्टाचार के कारण नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया ही निरस्त कर दी गयी है. होमगार्ड अभ्यर्थियों का कहना है कि वो सफल अभ्यर्थी हैं, उन लोगों ने कड़ी मेहनत से परीक्षा देकर सफल हुए. जो दोषी है प्रशासन उसके खिलाफ कार्रवाई करें. इसमें अभ्यर्थियों का कोई दोष नहीं है, इस कारण ही वो आंदोलन कर रहे हैं. अभ्यर्थियों ने यह भी ऐलान किया है कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं होगी तब तक वो रांची में ही डटे रहेंगे. वहीं अन्य अभ्यर्थी हजारीबाग में ही होमगार्ड अभ्यर्थियों का आंदोलन जारी रहेगा.

इसे भी पढ़ें- हजारीबाग होमगार्ड चयन प्रक्रिया में अनियमितता, डीसी के निर्देश पर पदाधिकारियों पर प्राथमिकी दर्ज

क्या है पूरा मामलाः बताते चलें कि हजारीबाग में होमगार्ड अभ्यर्थियों के नामांकन को लेकर अनियमितता की बात सामने आई है. हजारीबाग उपायुक्त ने जांच करने के बाद पूरा प्रक्रिया ही निरस्त कर दी है. हजारीबाग में होमगार्ड बहाली में अनियमितता बरते जाने को लेकर चयन प्रक्रिया में शामिल पदाधिकारी और कर्मियों के खिलाफ हजारीबाग उपायुक्त ने FIR दर्ज करने का आदेश भी दिया है. आदेश देने के बाद हजारीबाग लोहसिंहना थाना में नामांकन में शामिल पदाधिकारियों के खिलाफ कांड भी दर्ज किया गया है. इसकी जांच की जिम्मेदारी चूरचू अंचल के पुलिस इंस्पेक्टर मनोज कुमार सिंह को सौंपी गयी है.

Last Updated : Jan 11, 2022, 5:32 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details