झारखंड

jharkhand

सांसद जयंत सिन्हा ने CM को लिखा पत्र, हजारीबाग मेडिकल अस्पताल का जल्द निर्माण कराने की मांग

By

Published : Dec 1, 2020, 6:46 AM IST

हजारीबाग में मेडिकल अस्पताल का निर्माण कार्य प्रारंभ करवाए जाने के लिए वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष जयंत सिन्हा ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पत्राचार किया है. उनका कहना है कि महामारियों से लड़ने और क्षेत्रवासियों को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध करवाने के लिए इसका अतिशीघ्र निर्माण किया जाना अत्यंत आवश्यक है.

construction of medical hospital in hazaribagh
जयंत सिन्हा

हजारीबागः सांसद व सह अध्यक्ष वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति जयंत सिन्हा ने हजारीबाग मेडिकल अस्पताल का निर्माण कार्य प्रारंभ करवाए जाने के लिए स्वीकृत राशि विमुक्त करने के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पत्राचार किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में हजारीबाग मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास और 2019 में उद्घाटन किया था.

जयंत सिन्हा ने सीएम हेमंत सोरेन को लिखा पत्र

निर्माण में 509 करोड़ रुपये की दी गई थी राशि स्वीकृत
पीएम मोदी ने 500 बेड के अस्पताल का शिलान्यास कर उसे क्षेत्र को समर्पित किया था. परियोजना के महत्त्व को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी आवश्यक स्वीकृतियां दे दी हैं, लेकिन राज्य सरकार की ओर से निर्माण के लिए राशि न देने के कारण काम रुका हुआ है. इसके निर्माण में 509 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई थी. जिसे राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध करवाया जाना था.

इसे भी पढ़ें-झारखंड में मैट्रिक और इंटर का मॉडल प्रश्न पत्र जल्द किए जाएंगे वितरित, बढ़ाए जाएंगे ऑब्जेक्टिव प्रश्न

सिर्फ 10 करोड़ रुपये की राशि विमुक्त
अस्पताल का निर्माण शुरू करने के लिए प्रारंभ में परियोजना के अनुबंध लागत की 30 प्रतिशत राशि 140 करोड़ की राशि विमुक्त की जानी थी, लेकिन अभी तक सिर्फ 10 करोड़ रुपये की राशि विमुक्त की गई है. कोरोना महामारी जैसी महामारियों से लड़ने और क्षेत्रवासियों को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध करवाने हेतु इसका अतिशीघ्र निर्माण किया जाना अत्यंत आवश्यक है.

जयंत सिन्हा ने कहा है कि वर्तमान में हजारीबाग संसदीय क्षेत्र के मरीज किसी भी आपातकालीन परिस्थिति में रांची के भरोसे हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से आग्रह किया है कि वे हजारीबाग मेडिकल अस्पताल के निर्माण के लिए पहले चरण में शेष बची राशि के आवंटन को शीघ्र स्वीकृति दें, ताकि इसका निर्माण कार्य शुरू हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details