झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

PM रोजगार सृजन कार्यक्रम में हजारीबाग राज्य में अव्वल, हासिल की शत प्रतिशत उपलब्धि

हजारीबाग में वित्तीय वर्ष 2015-16 में उद्योग विभाग की ओर से पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम के निर्धारित लक्ष्य में शत प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त कर हजारीबाग जिला को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ, इसकी जानकारी उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद की ओर से दी गई.

By

Published : Dec 9, 2020, 8:52 PM IST

PM रोजगार सृजन कार्यक्रम नें हजारीबाग जिले का राज्य में पहला स्थान
PM रोजगार सृजन कार्यक्रम नें हजारीबाग जिले का राज्य में पहला स्थान

हजारीबाग: जिले के सूचना भवन सभागार में बुधवार को जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद की अध्यक्षता में संपन्न हुई. बैठक में पिछली बैठक के कार्य का अनुमोदन और एजेंडा रखा गया, जिसमें जिला योजना 2020 -21 सितंबर 2020 तक की उपलब्धि की समीक्षा की गई.

बैंक को अपने प्रदर्शन को सुधारने का निर्देश

बैठक में पीएम किसान हितग्राही को दिसंबर माह तक शत प्रतिशत केसीसी ऋण देकर अच्छादन करने को कहा गया है, साथ ही साथ मुद्रा ऋण भी ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा देने की बात उपायुक्त की ओर से कही गई है. किसान क्रेडिट कार्ड के वितरण की समीक्षा के क्रम में खराब प्रदर्शन करने वाले एक्सिस बैंक, बंधन बैंक और इंडसइंड बैंक को अपने प्रदर्शन को सुधारने का निर्देश उपायुक्त की ओर से दिया गया है.

ये भी पढ़ें-कृषि कानूनों के विरोध पर स्मृति ईरानी ने विपक्ष को लिया आड़े हाथ, देखें वीडियो

बैंक से समझौता प्रस्ताव

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में कॉपरेटिव बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और बंधन बैंक के खराब प्रदर्शन पर उपायुक्त ने योग्य लाभुकों को ऋण वितरण कर लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने का निर्देश दिया है. वहीं, स्वयं सहायता समूह की बैंक वार समीक्षा में क्रेडिट लिंक के खराब प्रदर्शन करने वाले बैंकों को लक्ष्य अनुरूप कार्य करने की नसीहत दी गई है. मौके पर सभी बैंक को सर्टिफिकेट केस के लिए रजिस्टर का मिलान करने और छोटी राशि वाले खातों को बैंक अपने बैंक के समझौता प्रस्ताव की ओर से बंद करने को कहा है.

किसान संबंधित पुस्तक का विमोचन

बैठक में बताया गया कि पीएमईजीपी (प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम ) में उपलब्धि शत-प्रतिशत हो चुकी है और हजारीबाग जिले का स्थान राज्य में प्रथम स्थान रहा है, जिस पर उपायुक्त ने संतोष जाहिर किया और महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र और जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक के कार्यों की सराहना भी की. मौके पर बताया गया कि 29 दिसंबर को जिले में क्रेडिट कैंप के माध्यम से लाभुकों का ऋण वितरण किया जाएगा. नाबार्ड के किसान संबंधित पुस्तक का विमोचन भी उपायुक्त की ओर से किया गया.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details