झारखंड

jharkhand

धान खरीदने की तैयारी में जुटी सरकार, किसानों ने कहा- खेतों से हो धान का उठाव

By

Published : Dec 8, 2021, 12:07 PM IST

Updated : Dec 8, 2021, 12:20 PM IST

हजारीबाग में धान की उपज बेहतर हुई है. किसानों के धान की समय से खरीदारी हो. इसको लेकर सरकार तैयारी में जुट गई है. प्रमंडल में 170 पैक्स चयनित किए गए हैं, जहां धान की खरीदारी सुनिश्चित की जाएगी.

Government preparing to buy paddy
धान खरीदने की तैयारी में जुटी सरकार

हजारीबागःराज्य में धान की अच्छी खेती हुई है. धान की बेहतर उपज को देखते हुए ससमय धान की खरीद हो जाए. इसको लेकर सरकार तैयारी में जुट गई है. कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा है कि समय से पहले ही धान की खरीदारी करेंगे, ताकि छोटे किसानों को लाभ मिल सके. वहीं किसानों का कहना है कि निर्धारित समय से पैसे का भुगतान और खेतों से धान के उठाव की व्यवस्था सरकार सुनिश्चित करे.

यह भी पढ़ेंःहजारीबाग: धान क्रय केन्द्र का उद्घाटन, विधायक ने किया लाभ लेने का आवाह्नन

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि राज्य में धान की अच्छी उपज हुई है. अब सरकार की प्राथमिकता शत प्रतिशत किसानों के धान खरीदने की है. किसानों के धान खरीदने के लिए पैक्स को दुरुस्त किया गया है. उन्होंने कहा कि धान की खरीद समय से किया जाएगा, ताकि किसान औने-पौने दाम पर नहीं बेचे. उन्होंने कहा कि पैक्स के माध्यम से धान की खरीद होगी तो छोटे किसानों को बेहतर आमदनी होगी. उन्होंने कहा कि सभी उपायुक्तों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है, ताकि कहीं अनियमितता नहीं बरती जाए.

देखें पूरी खबर



प्रमंडल में 170 पैक्स चयनित

धान की कटाई और धान निकालने में किसान खेत और खलिहान में व्यस्त है. बता दें कि सरकार ने पूरे प्रमंडल में 170 पैक्सों का चयन किया हैं. जिन्हें दो-दो लाख रुपये दिये जा चुके हैं. यह सहायता राशि है, जिसके जरिए वे किसानों को पैसे का भुगतान करेंगे. यह व्यवस्था राज्य में पहली बार की गई है.

तत्काल हो पैसे का भुगतान

कृषि मंत्री ने कहा कि धान खरीद होते ही 50 प्रतिशत राशि तत्काल संबंधित किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है. लेकिन किसान पूरी राशि की मांग कर रहे हैं. राकेश सिंह बताते हैं कि धान की खरीद होते ही पूरा पैसा मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष एक महीने के भीतर पैसा देने का आश्वासन दिया गया. लेकिन 6 महीने के बाद पैसे का भुगतान किया गया. उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए धान का उठाव खेतों से सुनिश्चत कराए.

Last Updated : Dec 8, 2021, 12:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details