झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में एफपीओ का होगा गठन, किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की कवायद

By

Published : Sep 25, 2020, 7:17 PM IST

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई योजना बना रही है. अब किसानों के उत्पादक समूह के गठन को लेकर सक्रियता बढ़ गई है. हजारीबाग में भी एफपीओ के गठन को लेकर हलचल शुरू हो गई है. किसानों को इसकी जानकारी के लिए कार्यशाला का भी आयोजन किया जा रहा है.

fpo-will-be-formed-in-hazaribag
एफपीओ का होगा गठन

हजारीबाग: जिले में बाजार समिति इन दिनों किसान उत्पादक समूह ( एफपीओ) के गठन को लेकर सक्रिय है. पदाधिकारी चाहते हैं कि अधिक से अधिक एफपीओ का गठन हो, ताकि किसानों को लाभ मिल सके. इसे लेकर किसानों को जानकारी के लिए कार्यशाला का भी आयोजन किया जा रहा है. एफपीओ के माध्यम से किसानों को बड़ा बाजार उपलब्ध कराना आसान होगा. ईचाक का धनिया, विष्णुगढ़ में मछली के लिए एफपीओ की भी स्वीकृति दे दी गई है.

देखें पूरी खबर

किसानों का कहना है कि हम लोगों को पदाधिकारियों की ओर से जो बताया गया है, उससे अगर एफपीओ बनाकर खेती किया जाएगी तो हमें अधिक लाभ होगा, उत्पाद को अच्छे बाजार में बेच पाएंगे और आर्थिक रूप से मजबूत हो पाएंगे. उनका यह भी कहना है कि वर्तमान समय में अगर हम कम सब्जी लेकर जाते हैं तो हमें पैसा भी कम मिलता है और बिचौलिए हावी हो जाते हैं .

इसे भी पढे़ं:- रांचीः नाबालिग को एसिड पिलाने के मामले में हाईकोर्ट ने हजारीबाग एसपी को लगाई फटकार, केस पर विस्तृत जवाब मांगा

एफपीओ एक तरह का किसानों का समूह है, जो एक साथ मिलकर खेती करते हैं और बाजार में एक साथ उत्पाद बेचते हैं, जिससे उन्हें मुनाफा भी अधिक मिलता है और बाजार में अपनी पकड़ बनती है. इससे सिर्फ बड़े किसान नहीं बल्कि छोटे किसान भी जुड़ सकते हैं. यह ई नाम से संभव हो रहा है. सरकार एफपीओ के गठन को लेकर आर्थिक मदद भी दे रही है. पदाधिकारी बताते हैं किसान हजारीबाग बाजार समिति परिसर का उपयोग भी इसे लेकर कर सकते हैं. एफपीओ के माध्यम से किसानों को बड़ा बाजार उपलब्ध कराना आसान होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details