झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में लगभग 18 लाख लोगों को फाइलेरिया की दवा देने की तैयारी, बनाया जा रहा बूथ

By

Published : Aug 8, 2020, 4:06 PM IST

हजारीबाग जिले में एक बार से फाइलेरिया दवा की आधुनिक खुराक लोगों को देने की बात की जा रही है. इसी के तहत 10 से 12 अगस्त तक 2304 बूथों पर फाइलेरिया की दवा निशुल्क में बांटी जाएगी. बता दें कि संक्रमण को देखते हुए आम जनता को दवा देने के लिए विशेष तैयारी की जा रही है.

hazaribag news
हाजरीबाग में बूथों पर फाइलेरिया की दवा नि: शुल्क वितरित की जाएगी

हजारीबाग: जिले में एक बार फिर फाइलेरिया दवा की आधुनिक खुराक लोगों को खिलाई जाएगी. मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के तहत 18लाख 60 हजार 761 लोगों को फाइलेरिया दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.


निशुल्क बांटी जाएगी फाइलेरिया की दवा
10 से 12 अगस्त तक 2304 बूथों पर फाइलेरिया की दवा निशुल्क बांटा जाएगा. 13 से 20 अगस्त तक जो लोग छूट जाएंगे उनके घरों पर जाकर दवा दिया जाएगा. इस बात को लेकर रूपरेखा जिला स्वास्थ्य विभाग की तरफ से तैयार कर ली गई है. इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए 6340 वालंटियर तैनात किए गए हैं. वहीं 656 सुपरवाइजर पूरे स्कीम पर नजर रखेंगे. जिले की कुल आबादी का 88 प्रतिशत लोगों को दवा देने का लक्ष्य निर्धारण किया गया है.

इसे भी पढ़ें-हजारीबाग मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 2 महीने से पड़ा है वेंटीलेटर मशीन, मरिजों को नहीं मिल रही इसकी सुविधा


आम जनता को दवा देने के लिए विशेष तैयारी
संक्रमण को देखते हुए आम जनता को दवा देने के लिए विशेष तैयारी की गई है, जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दवा देंगे. घर से लोगों से कटोरा मंगाया जाएगा. उसी कटोरा में दवा दिया जाएगा और सामने ही दवा खिलाया जाएगा. बता दें कि फाइलेरिया की दवा 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चे गर्भवती महिला एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को नहीं देना है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य जिले को फाइलेरिया मुक्त करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details