झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

हजारीबाग में हाथियों ने मचाया उत्पात, एक व्यक्ति की कुचलकर ली जान

हजारीबाग में गोंदलपुरा पंचायत के सेहदा गांव निवासी जागो गंझु की हाथियों ने कुचलकर हत्या कर दी. वह सब्जी खरीदकर बाजार से घर लौट रहा था. इसी दौरान हाथियों के झुंड ने उसे कुचल दिया. बड़कागांव थाना क्षेत्र के कई गांवों मे हाथियों के झुंड का आतंक 6 दिनों से जारी है.

By

Published : Dec 17, 2020, 5:36 PM IST

elephants-killed-a-person-in-hazaribag
हाथियों का उत्पात

हजारीबाग: बड़कागांव वन क्षेत्र में गोंदलपुरा पंचायत के सेहदा गांव निवासी मनसा गंझु के बेटे (28 वर्षीय) जागो गंझु की हाथियों ने कुचलकर हत्या कर दी. जागो गंझू बादम- रावतपारा से सब्जी खरीदकर घर लौट रहा था. इसी बीच सेहदा जंगल में हाथियों के झुंड ने उसे अपने चपेट में ले लिया और पैरों तले रौंदकर उसके शरीर के चिथड़े कर दिए.

एक सप्ताह से मचा रहा आतंक
बताया जाता है कि बड़कागांव थाना क्षेत्र के गोंदलपुरा, हाहे, बलोदर, सेहदा, चपरी, रुद्दी, राउत पारा और नापोखुर्द गांव में हाथियों के झुंड ने पिछले 6 दिनों से कई घरों और मवेशियों को नुकसान पहुंचाया है. झुंड में हाथियों की संख्या 30 से 32 है. झुंड ने अब तक कई एकड़ खेतों में लगे फसल को बर्बाद कर दिया है. समाजसेवी कालेश्वर साव, नापोखुर्द मुखिया सोनी देवी, चंद्रिका सांव, बादम पंचायत प्रतिनिधि राजा खान, मुखिया दीपक दास, गोंदलपुरा पंचायत मुखिया पानो देवी, पूर्व मुखिया श्रीकांत निराला ने किसानों को मुआवजा और मृतक के परिवारों को सरकारी नौकरी देने की मांग की है.

इसे भी पढे़ं: हजारीबाग: अवैध बालू उत्खनन को लेकर प्रशासन ने की छापेमारी, बालू लदा ट्रैक्टर जब्त

हाथियों को नहीं छेड़ने की अपील
वहीं वन विभाग की टीम हाथियों के झुंड को भगाने में लगी हुई है. वन क्षेत्र के पदाधिकारी उदय चंद्र झा ने कहा कि हाथियों का कॉरिडोर क्षेत्र में अगर ग्रामीण उसे ना छेड़े तो वह अपने कॉरिडोर के अंदर रहेगा और किसी तरह से कोई क्षति नहीं पहुंचाएगा, लेकिन जिधर हाथियों का झुंड जा रहा है उधर से लोग उन्हें भगाते हुए छेड़छाड़ करते हैं, जिसके बाद आवेश में आकर हाथियों ने लोगों को क्षति पहुंचाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details