झारखंड

jharkhand

By

Published : Feb 22, 2021, 8:21 PM IST

ETV Bharat / state

हजारीबाग में ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षात्मक बैठक, डीसी ने दिए ये निर्देश

हजारीबाग में डीसी ने ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित हुई. इस दौरान डीसी ने मनरेगा के तहत चल रही योजनाओं की प्रगाति की जानकारी ली. इसके साथ ही संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए.

dc hold review meeting of rural development department in hazaribag
ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षात्मक बैठक

हजारीबागः ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षात्मक बैठक उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद की अध्यक्षता में सोमवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई. इस दौरान डीसी ने मनरेगा अंतर्गत मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए निर्धारित कार्य दिवस को लेकर सभी प्रखंडों के प्रगति की जानकारी प्राप्त की.

इसे भी पढ़ें-अंतर्विभागीय समन्वय समिति की समीक्षात्मक बैठक, उपायुक्त ने ली जानकारी


मनरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा मजदूरों को रोजगार
उपायुक्त ने दीदी बाड़ी योजना, डोभा निर्माण, कुआं निर्माण आदि योजनाओं में मनरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा मजदूरों को रोजगार दिए जाने की बात कही. इसके साथ ही डीसी ने राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही सभी योजनाओं का समय से निष्पादन और योग्य लाभुकों को उसका लाभ देने के लिए कार्यों को अभियान के रूप में लेने की बात कही. चौपारण, बरही और चुरचू में योजनाओं के लंबित रहने पर इसके कारणों की जानकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी से ली.


मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों की जियो टैगिंग
डीसी ने कहा कि कोई भी योजना अपूर्ण नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाना है. मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों की जियो टैगिंग के संबंध में उपायुक्त ने कहा कि जितनी भी मनरेगा के तहत योजनाएं चल रही हैं, उनके कार्यों की जियो टैगिंग अवश्य कराया जाना है. इसके साथ ही उन्होंने जिन पंचायतों में अब तक 50 प्रतिशत से कम जियो टैगिंग उपलब्ध कराए हैं, उन प्रखंडों के प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी से 1 हजार रुपये दंड स्वरूप लेने का निर्देश दिया है.

इसे भी पढ़ें-केरोसिन तेल विस्फोट : मिलावट या लापरवाही, प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में सामने आई ये बातें


बीडीओ को आवास निर्माण कार्य में प्रगति लाने का निर्देश
डीसी ने प्रखंडों में आंगनवाड़ी निर्माण की स्थिति की जानकारी ली. चलकुसा और चौपारण में लक्ष्य के अनुरूप कम निर्माण पर यथाशीघ्र कार्यों को पूर्ण करने का निर्देश दिया. कंपोस्ट पिट की वर्तमान स्थिति पर इचाक बीडीओ को कार्य में गति लाने की बात कही. प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के वर्ष 2020-21 के कार्यों और लक्ष्यों की प्रगति की जानकारी ली. वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत घर निर्माण कार्यों में कमी पर नाराजगी जताई. कटकमदाग, बरकट्ठा, चौपारण, पदमा और इचाक के बीडीओ को आवास निर्माण कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया.



केरोसिन तेल दुर्घटना से प्रभावित लोगों को आवास
बाबासाहब अंबेडकर आवास योजना की प्रगति पर समीक्षा करते हुए डीसी ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत तत्काल और जरूरतमंद लोगों को अंबेडकर योजना के तहत आवास उपलब्ध कराया जाना है. इसके साथ ही हाल के दिनों में जिले में केरोसिन तेल दुर्घटना से प्रभावित लोगों को इस योजना के तहत आवास देने की बात की चर्चा की. उन्होंने वर्षा जल संचयन, सोशल ऑडिट, दीदी बाड़ी योजना आदि संचालित योजनाओं की समीक्षा की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details