झारखंड

jharkhand

हजारीबाग के लोगों की पहली पसंद अबुआ आवास योजना, आवेदन को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 8, 2024, 10:25 AM IST

Updated : Jan 8, 2024, 12:12 PM IST

Abua Housing Scheme. आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान हजारीबाग के लोगों ने सबसे ज्यादा अबुआ आवास के लिए आवेदन दिए हैं. पंचायतवार आवेदनों की सूची भी प्रकाशित की गई है. हालांकि इसे लेकर कुछ विवाद भी शुरू हो गए.

Abua Housing Scheme
Abua Housing Scheme

हजारीबाग में अबुआ आवास योजना के आवेदन को लेकर विवाद

हजारीबागः आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम समाप्त हो गया. सरकार के इस कार्यक्रम में सबसे अधिक आवेदन पूरे राज्य भर में अबुआ आवास के लिए आया है. सिर्फ हजारीबाग जिले में अबुआ आवास के 122303 आवेदन दिए गए. ऐसे में समझा जा सकता है कि इस योजना की मांग सबसे अधिक है. अब आवेदन को लेकर आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो चुका है. आलम यह है कि प्रखंड विकास कार्यालय से लेकर उपायुक्त कार्यालय तक गड़बड़ी को लेकर आवेदन दिए जा रहे हैं.

दारु प्रखंड के सभी पंचायतों में अबुआ आवास की अंतिम सूची का प्रकाशन होते ही इसका विरोध सभी पंचायतों के ग्रामीणों ने शुरू कर दिया है. पुनाई, दारु और इरगा पंचायत के ग्रामीण प्रखंड मुख्यालय पहुंचे और बीडीओ को आवेदन देकर निष्पक्ष जांच की मांग की. वहीं मामला उपायुक्त कार्यालय तक पहुंच चुका है. उपायुक्त नैंसी सहाय ने कहा कि कि अभी आवेदन सत्यापित किए जा रहे हैं. जो आवेदक अहर्ता पूरी करेंगे उन्हें ही योजना का लाभ दिया जाएगा. इसमें किसी भी तरह का पक्षपात करने का सवाल ही नहीं उठाता है.

आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम समाप्त हो चुका है. हजारीबाग जिले में अगर बात की जाए तो कुल 222287 आवेदन विभिन्न शिविरों के जरिए प्रशासन तक पहुंचा है. जिनमें 82356 आवेदनों का तत्काल निवारण किया गया है. वहीं 611 आवेदनों को निरस्त करते हुए शेष को प्रक्रियाधीन किया गया है. हजारीबाग उपायुक्त ने कहा कि अब तक लगभग 50% आवेदन पर काम करते हुए निष्पादित किया जा चुका है. उन्होंने यह भी कहा कि हजारीबाग जिले में राज्य सरकार के इस कार्यक्रम को लेकर लोगों का उत्साह चरम सीमा पर था. सभी पंचायत में शिविर लगाए गए थे. शिविर में ग्रामीणों की अच्छी खासी भीड़ देखी गई, जो यह संकेत था कि जिले के लोगों ने इस कार्यक्रम का स्वागत किया है. अब जिला प्रशासन की बारी है कि वह जल्द से जल्द उनके आवेदन पर काम करते हुए निष्पादित करे.

अबुआ आवास योजना के तहत आवास विहीन गरीब लोगों के लिए आठ लाख पक्का घर बनाने का लक्ष्य तय किया गया है. इसके तहत पहले चरण वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2 लाख घर, दूसरे चरण 2024-25 में 3 लाख 50 हजार घर और तीसरे चरण 2025-26 में 2 लाख 50 हजार पक्के घरों का निर्माण किया जाएगा. इस योजना को पूरा करने में सरकार को 16 हजार 320 करोड़ रुपए का खर्चा करना पड़ेगा. इसके लिए लाभुक को दो लाख रुपया तीन कमरा, रसोई घर और शौचालय बनाने के लिए दिया जाएगा.

Last Updated : Jan 8, 2024, 12:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details