झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में नशा के खिलाफ अभियान तेज, SP कर रहे हैं मॉनिटरिंग

By

Published : Nov 4, 2020, 7:11 PM IST

हजारीबाग समेत पूरे उत्तरी छोटानागपुर रेंज में पुलिस हेड क्वार्टर के आदेश पर नशा के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है, जिसकी मॉनिटरिंग एसपी कर रहे हैं. ताकि इस नशा की बीमारी को जड़ से समाप्त किया जा सके.

हजारीबाग में नशा के खिलाफ अभियान तेज
Campaign against drug addiction intensifies in Hazaribag

हजारीबाग:पूरे झारखंड में इन दिनों नशा के खिलाफ अभियान चल रहा है. झारखंड पुलिस नशा मुक्त समाज की स्थापना करने के लिए काफी प्रयास कर रही है. ऐसा माना जा रहा है कि हाल में जो अपराध हुए हैं, इसके पीछे नशा मुख्य कारण रहा है. इस बाबत अब पुलिस मुख्यालय की ओर से ही दिशा निर्देश निर्गत किया गया है कि अपने-अपने जिले में जो नशा के व्यापारी हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए, ताकि अपराध का ग्राफ घटे.

देखें पूरी खबर
अपराध के कारण नशा

नशा स्वस्थ समाज को खोखला बना देती है. समाज में कई ऐसे नशे के व्यापारी हैं, जो दीमक की तरह समाज को खोखला करते जा रहे हैं. ऐसे में अब झारखंड पुलिस ने नशे के व्यापारी को सलाखों के पीछे भेजने की तैयारी कर ली है. हजारीबाग रेंज में पड़ने वाले सभी जिले में इन दिनों विशेष अभियान चलाया जा रहा है. हजारीबाग डीआईजी की मानें तो अपराध का कारण नशा है. अपराध नियंत्रण करने के लिए कुछ इसी सोच से अभियान पूरे राज्य भर में चलाया जा रहा है. हजारीबाग रेंज में भी युद्ध स्तर पर अभियान चल रहे हैं.


ये भी पढ़ें-कोरोना पर लोकतंत्र की जीत, दुमका और बेरमो में उम्मीद से ज्यादा हुई वोटिंग

ड्रग्स से खिलाफ अभियान

हजारीबाग समेत पूरे उत्तरी छोटानागपुर रेंज में पुलिस हेड क्वार्टर के आदेश के आलोक में छापेमारी की जा रही है. जिसमें प्रत्येक जिले के एसपी इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं. हजारीबाग में भी एसपी ने पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है. जुलाई 2019 में भी ड्रग्स से खिलाफ अभियान चलाया गया था, जिससे पुलिस को भारी सफलता मिली थी. झारखंड-बिहार के कई मुख्य सप्लायर को भी धर दबोचा गया था. एक बार इसी तर्ज पर अभियान चलाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य नशा के व्यापारियों पर नकेल कसना, उन्हें चिन्हित कर चारदीवारी के पीछे भेजना है.

व्हाट्सएप नंबर जारी

इस बाबत प्रत्येक जिले में व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है, जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति सूचना दे सकते हैं, जिनकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी. हाल के दिनों में अपराध के पीछे नशा मुख्य कारण नजर आ रहा है. ऐसे में जरूरत है समाज को भी जागरूक होने की और जो व्यक्ति नशा के कालाबाजारी में संलिप्त है, उनके खिलाफ पुलिस को सूचना देने की, ताकि इस बीमारी को जड़ से समाप्त किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details