झारखंड

jharkhand

बरकट्ठा सिक्स लेन सड़क और फ्लाईओवर का निर्माण अब तक नहीं हुआ पूरा, सिस्टम पर उठने लगे सवाल

By

Published : Nov 25, 2022, 4:00 PM IST

बरकट्ठा सिक्स लेन और फ्लाईओवर निर्माण का कार्य अब तक पूरा नहीं हुआ (Barkattha six Lane Road and Flyover Construction) है. इस कारण स्थानीय लोगों को काफी परेशानी हो रही है. सड़क का निर्माण वर्ष 2019 में शुरू हुआ था. कार्य की धीमी रफ्तार पर अब सवाल उठने लगे हैं.

Flyover Construction
Flyover Construction

बरकट्ठा, हजारीबागः जिले के बरकट्ठा में इन दिनों सिक्स लेन सड़क और फ्लाईओवर निर्माण का काम चल रहा (Barkattha six Lane Road and Flyover Construction) है, लेकिन काम की रफ्तार इतनी धीमी है कि कई वर्षों से जो काम शुरू हुआ था, वह अब तक पूरा नहीं हो पाया है. बरकट्ठा एनएच टू पर फ्लाईओवर निर्माण का काम चल रहा है.

ये भी पढे़ं-एनएचएआई द्वारा सिक्स लेन रोड निर्माण का विरोध, ग्रामीणों ने की मुआवजे की मांग

बरकट्ठा का एनएच टू लाइफ लाइन माना जाता हैः बरकट्ठा एनएच टू झारखंड का लाइफ लाइन माना जाता है. यह सड़क दिल्ली और कोलकाता को जोड़ती (Road Connecting Delhi to Kolkata) है. ऐसे में इस सड़क पर हमेशा वाहन का दबाव रहता है. इसे देखते हुए चतुर्भुजी सड़क पर सिक्स लेन बनाने का काम शुरू किया गया, लेकिन काम अब तक पूरा नहीं हो सका है.

वर्ष 2019 में शुरू हुआ था सिक्स लेन का कामः सिक्स लेन बनाने का काम वर्ष 2019 में शुरू किया गया था. अब 2022 समाप्त होने पर है, पर इतना लंबा समय बीत जाने के बाद भी अब तक काम पूरा नहीं हुआ है. इस पर स्थानीय लोगों ने अब सवाल खड़ा करना शुरू कर दिया है. उनका कहना है कि सिक्स लेन का काम पूरा नहीं होने से अब यह सड़क मौत की सड़क बनते जा रही है.

फ्लाईओवर का निर्माण भी पूरा नहींः आए दिन इस सड़क पर दुर्घटनाएं हो रही है. सड़क किनारे घर होने के कारण खतरा अधिक रहता है. दूसरी ओर घरों में धूल भर जाती है. जिससे सड़क किनारे बसे लोगों काफी परेशानी हो रही है. स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां फ्लाईओवर का निर्माण वर्ष 2019 में शुरू हुआ था, लेकिन अब तक योजना पूरी नहीं हुई है.

लोग जान जोखिम में डाल कर आवागमन करने को मजबूरः काम अधूरा रहने से यहां के लोग जान जोखिम में डाल कर आवागमन करने को मजबूर हैं. राष्ट्रीय राजमार्ग को दुरुस्त करने के लिए केंद्र सरकार भी प्रयासरत है, लेकिन जिस तरह से बरकट्ठा की स्थिति है ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि ठेकेदार की लापरवाही के कारण योजना समय पर पूरा नहीं हो पा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details