झारखंड

jharkhand

एशिया के सबसे गर्म जल वाले सूर्य कुंड को पर्यटक स्थल के रूप में किया जाएगा विकसित, 10 करोड़ रुपए तक की आ सकती है लागत

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 16, 2023, 5:46 PM IST

Updated : Oct 16, 2023, 6:17 PM IST

एशिया के सबसे गर्म जल कुंड बरकट्ठा स्थित सूर्य कुंड को विकसित करने के लिए तैयारी चल रही है. बरकट्ठा विधायक अमित यादव की पहल पर प्रशासनिक पदाधिकारी ने गर्म जल कुंड का निरीक्षण किया है. यह उम्मीद लगाई जा रही है कि 10 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से इस विकास कार्य को धरातल पर उतारा जाएगा. Asia hottest water pond Surya Kund in Barkattha

Asia hottest water pond Surya Kund
सूर्य कुंड को पर्यटक स्थल के रूप में जाएगा विकसित

सूर्य कुंड को पर्यटक स्थल के रूप में जाएगा विकसित

हजारीबाग: एशिया का सबसे गर्म जल कुंड जिले के बरकट्ठा में स्थित है. इस जल कुंड को सूर्य कुंड के नाम से जाना जाता है. सरकारी सूची में सूर्य कुंड श्रेणी पर्यटक स्थल के रूप में अंकित है. पर्यटन के साथ-साथ इस कुंड की कई धार्मिक मान्यताएं भी हैं. इसके बावजूद इसे अब तक विकसित नहीं किया जा सका है. लेकिन अब इसके लिए पहल शुरू कर दी गई है. इसके लिए विधायक अमित यादव और जिला प्रशासन ने पहल की है.

यह भी पढ़ें:हजारीबाग में दो साल बाद सूर्यकुंड मेले का होगा आयोजन, 23 लाख में नीलामी

जिला स्तर से ही 10 करोड़ रुपये तक का डीपीआर बनाकर सूर्य कुंड को विकसित किया जा सकता है. इसको लेकर स्थानीय विधायक अमित यादव की पहल पर हजारीबाग उप विकास आयुक्त प्रेरणा दीक्षित ने सूर्य कुंड का भौतिक निरीक्षण किया है.

निरीक्षण के बाद उप विकास आयुक्त प्रेरणा दीक्षित ने कहा कि बहुत जल्द सूर्य कुंड को विकसित किया जायेगा ताकि यह राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो सके और इसकी पहचान दूर-दूर तक हो सके.

पानी की समस्या का होगा समाधान:इस दौरान विधायक अमित यादव ने कहा कि सूर्य कुंड के आसपास पेयजल की कमी है. जो नये भवन बने हैं उनमें भी पीने का पानी उपलब्ध नहीं है. ऐसे में अब जिला प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि पीने के पानी की समस्या का समाधान किया जाएगा. साथ ही शौचालय तक भी पानी पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि सूर्य कुंड के विकास के लिए जिला प्रशासन सजग है. आने वाले दिनों में इसे और भी बड़े पैमाने पर विकसित किया जाएगा ताकि पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिल सके.

बरकट्ठा के इस सूर्य कुंड को विकसित करने के लिए कई बार कदम उठाये गये हैं. लेकिन अभी तक उसे वो पहचान नहीं मिल पाई है, जो मिलनी चाहिए थी. हालांकि, एक बार फिर प्रशासनिक स्तर पर हलचल तेज हुई है. अब देखना यह है कि सूर्य कुंड को किस प्रकार विकसित किया जाएगा.

Last Updated : Oct 16, 2023, 6:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details