झारखंड

jharkhand

गुमला नरसंहार मामले में दो ओझा गुणी गिरफ्तार, जांच में सामने आए कई चौकाने वाले तथ्य

By

Published : Mar 6, 2021, 2:09 AM IST

गुमला में कामडारा थाना क्षेत्र के बुरुहातु आमटोली में पांच लोगों की हत्या कर दी गई है. इस घटना को पूरे जिले को झकझोर दिया है. पुलिस को इस घटना की जांच में अहम सुराग के साथ हत्या का हथियार मिला. इस मामले में दो ओझा गुणी गिरफ्तार किया गया है. बताया जा रहा है कि अंधविश्वास के चलते इस घटना को अंजाम दिया गया.

दो ओझा गुणी गिरफ्तार
दो ओझा गुणी गिरफ्तार

गुमलाः जिले के कामडारा थाना अंतर्गत आमटोली बुरुहातू गांव में विगत 23 फरवरी की रात हुए बहुचर्चित सामूहिक हत्याकांड के मामले में चल रही पुलिसिया जांच में दो ओझा गुणी का नाम सामने आया है. उन्हें गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में गुमला जेल भेजा गया.

उक्त आशय की जानकारी देते हुए बसिया के एसडीपीओ विकास आनंद लागूरी ने बताया कि विगत 23 व 24 फरवरी की रात में कामडारा थाना क्षेत्र के गांव आमटोली बुरुहातू में एक ही परिवार के कुल पांच सदस्यों को डायन बिसाही का आरोप लगाते हुए टांगी से मारकर हत्या कर दी गई थी. इसमें पुलिस कुल आठ प्राथमिकी दर्ज कर अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है.

उसी मामले में अनुसंधान के क्रम में यह बात सामने आई कि खूंटी जिले के गांव सिलादोन की एक भक्ताईन और कामडारा के कामता गांव का एक भगत फिरू लोहरा ने ग्रामीणों द्वारा डलिया दिखाये जाने पर बुरूहातू के ग्रामीणों को बताया था कि गांव खराब हो गया है और गांव को बिगाड़ने में गांव के ही तीन-चार लोगों का हाथ है.

यह भी पढ़ेंःचतरा जिला ट्रक-हाइवा ऑनर एसोसिएशन के अध्यक्ष पर एक बार फिर हुई फायरिंग, बाल-बाल बचे सुरेश यादव

इसके अलावा गांव को बिगाड़ने में गांव के पहान मथुरा तोपनों का हाथ है. वहीं खूंटी की भक्ताईन द्वारा गांव सुधारने के लिये ग्रामीणों से कुछ समान लाने की बात बताई गई और अपना फीस 25,000 रुपए बताई.

इधर ग्रामीणों ने गांव बिगाड़ने में मथुरा के हाथ होने की बात कहते हुए पूजा का सारा सामान एवं भक्ताईन की फीस दबाव देकर मथुरा तोपनों से कराया था. यह मामला प्रकाश में आने के बाद कामडारा पुलिस ने भक्ताईन को खूंटी के सिलादोन और फिरु लोहरा को कामडारा के गांव कामता गांव से गिरफ्तार किया.

उक्त दोनों आरोपियों ने पुलिस के समक्ष अपने स्वीकारोक्ति बयान में बताया कि उन्होंने गांव आमटोली-बुरुहातू में डलिया देखकर गांव खराब होने की बात कही है, जिसे पुलिस ने न्यायिक हिरासत में गुमला जेल भेज दिया.

उक्त दोनों आरोपियों को गिरफ्तार करने गई पुलिस टीम में थाना प्रभारी देवप्रताप प्रधान, पुअनि बालमुकुंद सिंह, विवेकानंद श्रीवास्तव, संतोष कुमार महतो,मपुअनि सुमिता सिंह और कामडारा के पुलिस जवान शामिल थे.ल थे।

ABOUT THE AUTHOR

...view details