झारखंड

jharkhand

Police Naxalite Encounter: 6 लाख का इनामी माओवादी लाजिम अंसारी ढेर, चैनपुर रायडीह सीमा क्षेत्र में हुई मुठभेड़

By

Published : Jun 2, 2023, 8:48 PM IST

Updated : Jun 2, 2023, 11:01 PM IST

गुमला में मुठभेड़ में इनामी नक्सली ढेर हो गया. जिला में नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन में लगातार दूसरे दिन पुलिस को सफलता मिली है. छह लाख के इनामी माओवादी लाजिम अंसारी को पुलिस द्वारा मार गिराया है.

Reward naxalite killed in police encounter in Gumla
डिजाइन इमेज

जानकारी देते गुमला एसपी

गुमलाः जिला में 6 लाख इनामी नक्सली पुलिस के हाथों ढेर हो गया है. गुमला पुलिस को लगातार दूसरे दिन बड़ी सफलता हाथ लगी है. बताया जा रहा है कि शुक्रवार की देर शाम को पुलिस को माओवादियों के गतिविधि की गुप्त सूचना मिली. जिसके बाद पुलिस नक्सली मुठभेड़ में 6 लाख के इनामी माओवादी लाजिम अंसारी को पुलिस ने मार गिराया है.

इसे भी पढ़ें- Police Naxalite Encounter: इनामी माओवादी राजेश उरांव ढेर, आंजन मरवा जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़

गुमला में पुलिस नक्सली मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों के द्वारा इलाके में सर्च अभियान चलाया जा रहा है. ये घटना गुमला जिला के चैनपुर रायडीह सीमा क्षेत्र की बतायी जा रही है. गुमला एसपी डॉ. एहतेशाम वकारीब के नेतृत्व में ऑपरेशन टीम ने 24 घंटे के अंदर भाकपा माओवादी संगठन को एक और बड़ा झटका दिया है. ऑपरेशन अभियान की टीम ने कुख्यात नक्सली और झारखंड पुलिस के लिए सिर दर्द बना सब जोनल कमांडर लाजिम अंसारी को चैनपुर रायडीह के बॉर्डर इलाके टोंगो के समीप सेमरा बरटोली में हुए मुठभेड़ में मार गिराया है. साथ ही उसके पास से एक रायफल, एक कट्टा और बड़ी मात्रा में गोली बरामद किया है. जबकि इस मुठभेड़ में उसके दस्ते के कई साथी अंधकार व जंगल का फायदा उठाकर भाग निकलने में सफल रहे. हालांकि देर रात तक पुलिस भागने वाले नक्सलियों के पीछा करती रही. इलाके को चारों ओर से घेरकर सर्च अभियान चलाया जा रहा है.

बताया जाता है कि नक्सली लाजिम सदर थाना क्षेत्र के कोटाम पनसो गांव का रहने वाला था. उसके ऊपर झारखंड सरकार द्वारा पांच लाख रुपये व एनआईए द्वारा एक लाख रुपये का इनाम रखा गया था. पुलिस व एनआईए लाजिम की तलाश वर्षों से थी. लाजिम अंसारी के मारे जाने के बाद अब जिले की पुलिस समेत व्यापारी व संवेदकों ने राहत की सांस ली है. बताया जाता है कि पुलिस को यह गुप्त सूचना मिली थी कि लाजिम अंसारी अपने दस्ते के साथ रायडीह व चैनपुर के बॉर्डर इलाका टोंगो के जंगल में रुका हुआ है.

गुमला में मुठभेड़ में इनामी नक्सली ढेर

फायरिंग के समय लूंगी में था लाजिमः जानकारी के अनुसार गुरुवार को हुई मुठभेड़ के बाद नक्सली आंजन से भागकर टोंगो के इलाके में प्रवेश कर गए थे. जिसके बाद ऑपरेशन अभियान की टीम सीआरपीएफ जवानों के साथ टोंगो की ओर बढ़ गए. शुक्रवार को सर्च अभियान के दौरान पुलिस को देखते ही लाजिम दस्ते ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी. जिसके बाद पुलिस की जवाबी कार्रवाई में लाजिम अंसारी सुरक्षा बलों की गोली का शिकार हो गया. लेकिन उसके दस्ते के बाकी सदस्य घने जंगल का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे. बताया जाता है कि जिस समय लाजिम पुलिस के ऊपर फायरिंग करना शुरू किया था उस वक्त वह लुंगी में ही था. लाजिम अंसारी के ऊपर गुमला, लोहरदगा, लातेहार समेत कई जिलों में दर्जनों कांड दर्ज है. साथ ही चंदवा में हुए चार पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में एनआईए उसकी तलाश कर रही थी.

लाजिम पर कई मामले थे दर्जः लाजिम अंसारी नक्सली संगठन से वर्ष 2014-15 से जुड़ा हुआ था. शैलेश तिवारी हत्याकांड में लाजिम का नाम पहली बार सुर्खियों में आया था. इसके बाद अंजान में राशन डीलर हितेश्वर की हत्या उसने ही की थी. इसके बाद संगठन में उसका ओहदा बढ़ता गया. वह कुरुमगढ़ के नवनिर्मित थाना भवन उड़ाने, हेठजोरी में पारा टीचर की हत्या, चुनाव के दौरान प्रचार वाहन में आग लगाने, लूटो के पशु व्यापारी रसूल अंसारी की हत्या, पुलिस पार्टी पर हमला करने समेत कई कांडों में शामिल रहा. यह भी बताया जाता है कि सब जोनल कमांडर बुधेश्वर के मारे जाने के बाद संगठन ने लाजिम अंसारी को ही क्षेत्र का दायित्व सौंपा गया था.

गुरुवार को मुठभेड़ में मारा गया था राजेश उरांवः बता दें कि 1 जून को आंजन मरवा जंगल में 2 लाख के इनामी नक्सली माओवादी सब जोनल कमांडर राजेश उरांव को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया था. गुरुवार को गुमला सदर थाना के आंजन मरवा जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच को मुठभेड़ हुई. जिसमें 2 लाख के इनामी माओवादी राजेश उरांव को पुलिस ने ढेर कर दिया. नक्सली राजेश उरांव के बार में बताया जा रहा है कि वो जिला के हुटर गांव का रहने वाला था. पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि रंथू उरांव और लाजिम अंसारी के दस्ते के साथ राजेश उरांव इलाके में घूम रहा है. इसके बाद आंजन मरवा मोड़ के पास पुलिस के साथ राजेश की मुठभेड़ हो गयी, जिसमें राजेश उरांव मौके पर ही मारा गया. मारे गए नक्सली का बाइक और 315 बोर की रायफल पुलिस ने जब्त कर लिया. बता दें कि नक्सली राजेश उरांव की तलाश एनआईए को भी थी. राजेश उरांव के खिलाफ लातेहार के चंदवा में चार पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में एनआईए ने केस दर्ज किया था. राजेश को फरार घोषित करते हुए इसपर 2 लाख का इनाम रखा था.

Last Updated : Jun 2, 2023, 11:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details