झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 21, 2020, 8:22 PM IST

ETV Bharat / state

गुमला: बैंक जाने से लोगों को मिलेगा छुटकारा, घर से ही कर सकेंगे पैसों की निकासी

वैश्विक महामारी घोषित नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक निर्धारित की गई है. इसे लेकर बैंकों में लोगों की भीड़ की स्थिति को नियंत्रित करने और सामाजिक दूरी के नियमों का अनुपालन कराने के उद्देश्य से गुमला प्रशासन ने अनोखी पहल की शुरुआत की है.

बैंक जाने से लोगों को मिलेगा छूटकारा
people can withdraw money at home In Gumla

गुमला: जिले में उपायुक्त के निर्देश पर लाभार्थियों को उनके घर में ही धनराशि निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पहल की गई है. जिससे लॉकडाउन की अवधि में लाभार्थियों को बैंक नहीं जाना पड़े और बैंक में लगने वाली अनावश्यक भीड़ से भी बचा जा सके. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन हो सके.

देखें पूरी खबर

घरों में धनराशि निकालने की सुविधा उपलब्ध

जिला प्रशासन की पहल से लाभार्थियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. इसके लिए पोस्ट ऑफिस के माइक्रो एटीएम AEPS के माध्यम से उनके घरों में धनराशि आहरण की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. विभिन्न सरकारी योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों को COVID-19 आपदा से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर गुमला जिले में यह सुविधा प्रदान की जा रही है.

ये भी पढ़ें-EXCLUSIVE: दूसरे राज्यों में फंसे छात्रों को नहीं लाएगी सरकार, MHA के गाइडलाइन पर होगा अमल: रामेश्वर उरांव

सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से होगा अनुपालन

मामले में उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि बैंकों में भीड़-भाड़ की स्थिति उत्पन्न न हो और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित हो. इस उद्देश्य से डाकघरों के इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) के सहयोग से माईक्रो एटीएम की शुरुआत की जा रही है. इसके तहत जिले के लगभग 100 डाकघरों में पोस्टल बैंकों के कर्मियों की सहायता से माइक्रो एटीएम के द्वारा आमजन अपने घर बैठे ही पैसों की निकासी कर सकते हैं. इसके लिए अब उन्हें बेवजह बैंकों पर कतारों में लगने की आवश्यकता नहीं है.

अनावश्यक भीड़ से बचाव

डीसी ने बताया कि जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने घर बैठे पैसे की निकासी कर पाएंगे, चाहे उनका अकाउंट किसी भी बैंक का हो. पैसे की निकासी पोस्टल बैंक के माध्यम से की जा सकती है. उपायुक्त ने बताया कि इस पहल का आने वाले दिनों में व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जाएगा. गांवों से पंचायतों तक इसकी सुविधा दी जाएगी, जिससे बैंकों में अनावश्यक भीड़ की स्थिति उत्पन्न न हो.

ये भी पढ़ें-EXCLUSIVE: दूसरे राज्यों में फंसे छात्रों को नहीं लाएगी सरकार, MHA के गाइडलाइन पर होगा अमल: रामेश्वर उरांव

उपायुक्त ने बताया कि माइक्रो एटीएम /AEPS लाभार्थियों के लिए वरदान साबित होगा. लाभार्थी को उनके घर पर ही सुविधा प्रदान की जायेगी. उन्हें घरों से बाहर नहीं जाना पड़ेगा और न ही उन्हें बैंकों में नंबर आने का इंतजार करना होगा. उपायुक्त ने सभी लाभार्थियों को इस सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की है. डाक विभाग COVID-19 महामारी में आवश्यकतानुसार अपनी सेवा दिये जाने के लिए कटिबद्ध है.

आधार कार्ड का होना आवश्यक

डाक विभाग अपनी सेवाभाव का परिचय देते हुए जिले में एटीएम /AEPS की सुविधा प्रदान कर रही है. माइक्रो एटीएम /AEPS की सुविधा से स्थानीय स्तर पर डाक विभाग के कर्मी लाभार्थी के घर जाकर माइक्रो एटीएम /AEPS के माध्यम से किसी भी बैंक में आधार लिंक खातों से धनराशि का आहरण कर लाभार्थी को उपलब्ध करा सकते हैं. पैसों की निकासी के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड का होना आवश्यक है और इसके लिए लाभार्थी के अंगूठे के चिन्ह के माध्यम से प्रमाणीकरण किया जायेगा. जिले के सभी पंचायतों के लाभार्थियों को शीघ्र ही इस सुविधा का लाभ प्रदान किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details