झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

गुमला में डीटीओ कर्मचारी पर लगा वाहन जांच के दौरान अवैध वसूली का आरोप, ट्रक चालक ने थाने में कराया मामला दर्ज

गुमला में वाहन जांच के दौरान परिवहन विभाग का कर्मी एक युवक के साथ मिलकर अवैध वसूली करता है. मामले में ट्रक चालक ने दोनों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है. जिसके बाद आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है. वहीं कर्मी के खिलाफ जांच के बाद कार्रवाई की बात कही जा रही है.

By

Published : Jun 26, 2023, 12:32 PM IST

illegal recovery during vehicle checking
illegal recovery during vehicle checking

गुमला: जिले में होने वाले वाहन जांच में अवैध वसूली का मामला सामने आया है. ट्रक चालकों को डराकर उनसे अवैध वसूली करने का आरोप जिला परिवहन कार्यालय में कार्यरत एक सरकारी कर्मी पर लगा है. मामला सामने आने के बाद वाहनों की जांच पर सवाल भी उठने लगे हैं.

यह भी पढ़ें:झारखंड-बिहार सीमा पर स्थित लाइन होटल में छापेमारी, ट्रकों से अवैध वसूली से संबंधित रजिस्टर जब्त

मामला जिले के बसिया अनुमंडल मुख्यालय में जिला परिवहन कार्यालय का है. जहां लगभग 2 वर्षों से लगातार हफ्ते में एक से दो दिनों तक वाहन जांच की जाती है. इस जांच के दौरान एक सरकारी कर्मी द्वारा एक युवक के साथ मिलकर ट्रक चालकों को डराकर अवैध वसूली का आरोप लगा है.

ट्रक चालक से 32 हजार रुपए की मांग की गई:मिली जानकारी के अनुसार, बसिया में जिला परिवहन पदाधिकारी के नेतृत्व में चल रहे वाहन जांच के दौरान एक ट्रक को जांच के लिए रोका गया. जिसके बाद डीटीओ के साथ आए परिवहन कार्यालय के कर्मियों ने बिना चालान काटे ही ट्रक चालक से 32 हजार रुपए की मांग की और गाड़ी के पेपर साथ ले गए. कुछ देर के बाद खुद को डीटीओ कार्यालय का कर्मी बताते हुए अभिषेक नाम का युवक ट्रक चालकों के पास आया और कहा कि 12 हजार रुपए दो, तुम्हारा ट्रक बिना चालान लिए ही छोड़ देंगे.

इस पर चालक ने मालिक से बात करने की बात कही. जिस पर अभिषेक ट्रक मालिक का नंबर लेकर खुद ही पैसे की डील करने लगा. इससे ट्रक मालिक को शक हुआ और उसने अभिषेक को फ्रॉड बताते हुए उसका कॉल रिकॉर्ड कर इसकी सूचना थाने में दे दी.

युवक गिरफ्तार:मामले में ट्रक चालक सुरेंद्र प्रताप सिंह ने चालान काटने का भय दिखा कर चालकों का भयादोहन कर अवैध रूप से रुपया वसूली करने, बिना चालान भरे ही छुड़ा देने और उसके एवज में 12 हजार रुपए मांगने को लेकर बसिया थाना में मामला दर्ज कराया. जिसके बाद बसिया पुलिस ने एक नामजद आरोपी अभिषेक कुमार साहू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. वहीं इस मामले में ट्रक चालक द्वारा अभिषेक के अलावा डीटीओ कार्यालय के एक कर्मी प्रभास कुमार पर भी भयादोहन कर पैसा वसूलने का आरोप लगाया गया है. जिस पर पुलिस ने प्रभाष कुमार पर भी नामजद एफआईआर दर्ज कर ली है.

जांच के बाद की जाएगी कार्रवाई:इस मामलें में डीटीओ कार्यालय के कर्मी प्रभाष कुमार का नाम आते ही क्षेत्र में लोगों के बीच तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी हैं. क्योंकि पिछले एक साल से अधिक समय से यहां लगातार हो रहे वाहन जांच के दौरान सबसे ज्यादा सक्रिय रहने वाले प्रभाष कुमार द्वारा अवैध वसूली में संलिप्तता कई तरह के सवाल खड़े करती है. इस मामले पर बसिया थाना प्रभारी छोटू उरांव ने कहा कि प्रभाष कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. जांच के बाद अवश्य कार्रवाई की जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details