झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सावन की पहली सोमवारी पर उमड़ी भक्तों की भीड़, भगवान शिव के जयकारे से गुंजायमान रहा गुमला का टांगीनाथ धाम

सावन की पहली सोमवारी को लेकर गुमला में आस्था का हुजूम उमड़ा. टांगीनाथ धाम में सुबह से ही लोग भोलेनाथ का अभिषेक करने के लिए पहुंच रहे थे.

By

Published : Jul 18, 2022, 8:05 PM IST

Crowd of devotees in Gumla Tanginath Dham
Crowd of devotees in Gumla Tanginath Dham

गुमलाः जिला के डुमरी प्रखंड में पावन सावन की पहली सोमवारी को बाबा टांगीनाथ धाम परिसर के शिव मंदिर में लगभग 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक और पूजा अर्चना की. धाम के शिव मंदिर के मुख्य पुजारी रामकृपाल बैगा ने बताया कि सावन माह में सच्चे मन से मांगी गई मुराद और पूजा अर्चना करने वालों की मुराद पूरी होती है. दूर-दूर से श्रद्धालु यहां पूजा करने आते हैं उन सभी श्रद्धालुओ पर भगवान भोलेनाथ की दया कृपा बनी रहती है.


सोमवार की अहले सुबह से ही जलाभिषेक और पूजा अर्चना करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. इस पावन अवसर पर पूरा धाम परिसर बोल बम, जय भोलेनाथ, हर हर महादेव के भक्ति मय नारे से गूंज रहा था. श्रद्धालुओं के लिए शिव मंदिर में जलाभिषेक और पूजा अर्चना करने के लिए सुबह 4 बजे से ही फाटक खोल दिया गया. श्रद्धालुओ द्वारा कतार में खड़े होकर जलाभिषेक किया.

मंदिर परिसर में श्रद्धालुओ के सुविधा के लिए बैरक बनाया गया था ताकि महिला, पुरुष अलग अलग कतारबद्ध तरीके से शिवमंदिर में जलाभिषेक करें. समिति की ओर से श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद वितरण की व्यवस्था की गई थी. यहां पर गुमला ही नहीं दूसरे राज्यों से भी काफी संख्या में भक्त पहुंचे. मौके पर कांवर यात्रा भी निकाली गई. गुमला के टांगीनाथ धाम के अलावा प्रसिद्ध देवकी धाम, मरदा, हीरदाह, बासुदेव कोना, बूढ़ा महादेव सहित सभी शिवालयों में भीड़ देखने को मिली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details