झारखंड

jharkhand

बेमौसम बारिश से 'अन्नदाता' मायूस , महीनों की मेहनत पानी में डूबा

By

Published : Dec 21, 2019, 11:27 AM IST

गुमला में हुए बेमौसम बारिश के कारण खेतों में पानी भर गया और धान बर्बाद हो गए. अब किसान परेशान हैं. उनका कहना है कि धान की उपज के समय लिए गए ऋण का चुकता करें या अपने परिवार को दो वक्त की रोटी दें.

Rain in Gumla, crop wasted due to rain, latest news of Jharkhand, गुमला में बारिश, बारिश से फसल बर्बाद, झारखंड की ताजा खबरें
पानी में बर्बाद फसल

गुमला: जिले में हुए बेमौसम बारिश ने अन्नदाताओं की कमर तोड़ दी है. जिन किसानों ने चार- पांच महीनों से अपने खेतों में दिन-रात एक करके धान की उपज की थी. उस उपज को एक दिन की बारिश ने बर्बाद कर दिया है.

देखें पूरी खबर

बारिश से बर्बाद हुए फसल
दरअसल, जिन किसानों ने देरी से धान की खेती की थी, उनका फसल भी थोड़ी देर से तैयार हुआ था. किसान खेतों में लगे धान की फसल को काटकर रख दिए थे और उन्हें अपने खलिहान में लाकर उसकी मिसाई करने वाले थे. मगर बेमौसम बारिश के कारण खेतों में पानी भर गया और धान डूब गए.

ये भी पढ़ें-महिला की पत्थर से कूचकर हत्या, दुष्कर्म की आशंका

चिंतत किसान
किसानों को अब इस बात की चिंता है कि धान की उपज करने के समय लिए गए ऋण का चुकता करें या अपने परिवार को दो वक्त की रोटी दें. किसानों ने बताया कि कई महीनों से वे लगातार खेतों में मेहनत करके धान की खेती किए थे. जिसके लिए उन्होंने अपने जानने वालों और बैंकों से भी उधार लिया था.

ये भी पढ़ें-इस गांव के लोगों ने 40 साल पहले ही प्लास्टिक के खतरे को पहचाना, आज पेश कर रहे मिसाल

घर चलाने की समस्या
वहीं, कुछ महिलाओं ने कहा कि धान की खेती पानी से बर्बाद होने के कारण अब उनके सामने घर चलाने की समस्या सामने आ गई है. खेती अच्छी होगी तो उसे बेचकर हम अपने बाल बच्चों को अच्छे स्कूलों में पढ़ाई के लिए भेजेंगे मगर सारे सपने टूट गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details