झारखंड

jharkhand

By

Published : May 22, 2019, 5:53 PM IST

ETV Bharat / state

मतगणना के लिए प्रशासन की तैयारियां पूरी, कड़ी निगरानी के बीच होगी मतों की गिनती

गुमला में लोकसभा चुनाव के संपन्न होने के बाद मतगणना को लेकर प्रशासन पूरी तरह तैयार है. लोहरदगा लोकसभा सीट के लिए हुए चुनाव के मतों की गिनती गुमला के पॉलिटेक्निक कॉलेज में होगी, जहां 5 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए अलग अलग हॉल बनाए गए हैं.

शशि रंजन, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त, गुमला

गुमला : लोकसभा चुनाव 2019 संपन्न हो चुका है. चुनाव के बाद 23 मई को देशभर में मतों की गणना की जाएगी. लोहरदगा लोकसभा सीट के लिए हुए चुनाव की मतों की गणना गुमला स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज में होगी. मतगणना की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. इसके लिए प्रतिनियुक्त मतगणना सहायक कर्मी, पर्यवेक्षक और माइक्रो ऑब्जर्वर का दूसरा रेंडमाइजेशन प्रक्रिया भी पूरा कर लिया गया है.

शशि रंजन, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त, गुमला

रेंडमाइजेशन प्रक्रिया में कुल 72-72 की संख्या में मतगणना सहायक कर्मी, पर्यवेक्षक और माइक्रो ऑब्जर्वर को प्रतिनियुक्त किया गया है. वहीं, 15-15 की संख्या में मतगणना कर्मी ,पर्यवेक्षक और माइक्रो ऑब्जर्वर को सुरक्षित रखा गया है. मतगणना के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को विधानसभा वार प्रतिनियुक्त किया गया है. सभी मतगणना पदाधिकारी और कर्मी को 23 मई की सुबह 6 बजे से योगदान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

मतगणना टेबल पर उपस्थिति दर्ज कराते हुए सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू करने को कहा गया है. सभी मतगणना पदाधिकारी और कर्मियों को मतगणना खत्म होने तक किसी भी परिस्थिति में मतगणना कक्ष छोड़ने का निर्देश नहीं है. मतगणना टेबल में 3-3 की संख्या में कर्मी प्रतिनियुक्त किए गए हैं.

ये भी पढे़ं-चतरा लोकसभा सीट पर मुकाबला है दिलचस्प, महागठबंधन में भी यहां पड़ी है…

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि मतगणना के दिन सुबह 8 बजे से मतगणना का काम शुरू होगा. लोहरदगा लोकसभा के 5 विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग मतगणना हॉल बनाया गया है. जिसके लिए विधानसभा वार कुल 72 टेबल पूरे संसदीय क्षेत्र के लिए रखा गया है. करीब 300 के आसपास मतगणना कर्मी लगाए गए हैं.

उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलट और ईटी सर्विस वोटर अच्छी संख्या में पोस्ट ऑफिस के जरिए प्राप्त हुए हैं. मतगणना के दौरान मतगणना हॉल और शहर में सुरक्षा व्यवस्था का व्यापक इंतजाम किया गया है. कहीं भी किसी तरह की समस्या उत्पन्न ना हो इसके लिए दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. विधि व्यवस्था में कोई बाधा उत्पन्न ना हो इसके लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से सजग और तैयार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details