झारखंड

jharkhand

गुमला में 4 लोगों की हत्या के 8 आरोपी गिरफ्तार, 8 अब भी फरार

By

Published : Jul 22, 2019, 7:17 PM IST

गुमला के सिसई में 21 जुलाई को अंधविश्वास में हुए चार लोगों की हत्या के आरोपी आठ लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. जबकि आठ नामजद अभियुक्त अब भी फरार हैं.

हत्या के आरोपी गिरफ्तार

गुमला: जिले की पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने चार लोगों की हत्या के मामले में आठ आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. हालांकि अभी भी आठ नामजद अभियुक्त फरार हैं. गिरफ्तार किए गए आरोपियों को एसपी कार्यालय में मीडिया के सामने लाया गया.

हत्या के आरोपी गिरफ्तार

21 जुलाई की वारदात
बता दें कि 21 जुलाई के अहले सुबह सिसई थाना क्षेत्र के सिसकारी गांव में चार लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी. जिसमें दो महिला और दो पुरुष शामिल थे. उनमें एक पति पत्नी थे. 21 जुलाई दिन रविवार की सुबह में चार लोगों की एक साथ हत्या किए जाने की जानकारी जैसे ही लोगों को मिली आसपास के क्षेत्रों में सनसनी फैल गई थी.

आठ लोग गिरफ्तार
चार लोगों की एक साथ हत्या किए जाने की जानकारी जब पुलिस को मिली तो जिले की तीन थानों की पुलिस गांव पहुंची. खुद जिले के एसपी अंजनी कुमार झा भी घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की अनुसंधान करने लगे. पुलिस के द्वारा पूछताछ में ग्रामीणों ने बताया कि सभी लोग रात में घर में थे. इसी बीच 8 से 10 नकाबपोश लोग आए और इन चारों की पीट-पीटकर हत्या कर दी. मगर पुलिस को ग्रामीणों की बातों पर विश्वास नहीं हुआ. गांव के बीच अखरा में चार लोगों की पीट-पीटकर हत्या किए जाने के संबंध में एक भी ग्रामीण प्रत्यक्ष रूप से सामने नहीं आए. तब पुलिस ने पूछताछ के लिए चार- पांच लोगों को थाने ले आई.

ये भी पढ़ें-गर्भवती बता अस्पताल में भर्ती महिला कैदी हुई फरार, सीसीटीवी कैमरा से नहीं हुआ ट्रेस

चारों ओझा-गुणी का काम करते थे
गांव में कैंप कर खुद एसपी मामले की अनुसंधान कर रहे थे. अनुसंधान के क्रम में यह पता चला कि चारों ओझा- गुणी का काम करते थे. लगभग 15- 20 दिन पहले गांव में बोलो उरांव नाम के एक लड़के की मृत्यु किसी बीमारी से हो गई थी. इस बात को गांव के कुछ दबंग लोगों ने हवा उड़ा दिया कि सुना भगत ने ही उस पर डायन भूत का काम करके मार दिया है. इस कारण गांव में संकट आ गया है और प्रेत का रात में आवाज आता है.

पीट-पीटकर हत्या
जिसके बाद अंधविश्वास से ग्रसित सिसकारी गांव के लोगों ने गांव के पहान और पुजार के नेतृत्व में गांव में बैठक किया. बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार इसके लिए एक दूसरे भक्ताइन से संपर्क करके हवा फैला दिया गया कि गांव के सुना उरांव, चांपा उरांव, पीरी उरांव और फागुनी देवी जो गांव में झाड़-फूंक किया करते हैं, इनके द्वारा देवी स्थान में बकरा चढ़ा दिया गया है. इसी के लिए गांव में संकट आया हुआ है. जिसके बाद 20-21 जुलाई की रात में गांव के कुछ लोगों ने इस अंधविश्वास पर विश्वास करके एक बैठक रखा और इन चारों को उनके घर से पकड़ कर लाए. अखरा के पास लाठी डंडा से बेरहमी से पीट-पीटकर उनकी हत्या कर दी.

अंधविश्वास में की गई हत्या
जिले के एसपी अंजनी कुमार झा ने बताया कि सिसई थाना क्षेत्र के सिसकारी गांव में चार लोगों की हत्या कर दी गई थी. जिसमें दो महिलाएं और दो पुरुष थे, शुरू में ग्रामीणों के द्वारा बताया जा रहा था कि कुछ नकाबपोश अपराधियों के द्वारा घटना को किया गया है. पर जब पुलिस घटनास्थल पर गई हुई थी, उसी समय यह साफ हो गया था कि यह अंधविश्वास में की गई हत्या है. गांव के ही लोग इसमें शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-पड़ोसियों के साथ गुंडई कर रहे थे BJP नेता, CCTV में कैद हुई वारदात

16 लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया
जांच के क्रम में मृतक की बेटी के द्वारा एफआईआर दर्ज कराया गया है. जिसमें कुल 16 लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया है. इसके साथ ही कुछ लोग अज्ञात हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details