झारखंड

jharkhand

दिव्यांग छात्र नादिर से मिली विधायक दीपिका पांडेय, हर तहर की मदद का दिया भरोसा

By

Published : Oct 7, 2020, 1:36 PM IST

गोड्डा के होनहार दिव्यांग छात्र नादिर की सुध लेने विधायक दीपिका पांडेय सिंह उसके घर पहुंचे. नादिर पांचवी पास कर चुका है. पढ़ाई में भी उसकी रुची काफी है, लेकिन नेत्रहीन होने के कारण छठी क्लास में उसका नामांकन नहीं हो रहा था.

नेत्रहीन दिव्यांग छात्र नादिर से मिले विधायक दीपिका पांडे
mahagama-mla-deepika-pandey-met-blind-student-nadir

गोड्डा: जिले के मेहरमा प्रखंड के नवाडीह के होनहार दिव्यांग छात्र नादिर की विधायक दीपिका पांडेय सिंह ने सुध ली. वह पांचवी पास करने के बाद भी पढ़ाई करना चाहता था, लेकिन नेत्रहीन होने के कारण छठी में नामांकन नहीं हो रहा था. शिक्षा विभाग के दावों और समावेशी शिक्षा के तहत इसे ब्रेल किट मिलना था, लेकिन लगातार मांग के बाद किसी ने सुध नहीं ली.

देखें पूरी खबर

छठी क्लास में नहीं हो पा रहा बच्चे का नामांकन

गोड्डा के मेहरमा प्रखंड के नवाडीह में एक नेत्रहीन स्कूली बच्चे के हुनर से पूरा गांव कायल है, लेकिन इसकी कहानी शिक्षा और सरकारी व्यवस्था की पोल खोलता नजर आ रहा है. यह नेत्रहीन बालक नादिर नवाडीह प्राथमिक विद्यालय से पांचवी पास कर गया है, लेकिन आगे की पढ़ाई में बाधा हो गई है. वह आगे की पढ़ाई करना चाहता है, लेकिन छठी क्लास में उसका नामांकन नहीं हो पा रहा है.

ये भी पढ़ें-मुकेश जालान हत्याकांड में दो और आरोपी गिरफ्तार, हत्या करने वाले गिरोह के सरगना की तलाश जारी

ब्रेल लिपि में होनी चाहिए पढ़ाई

नवाडीह प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक मानुएल सोरेन बताते हैं कि नादिर अली उनके विद्यालय से पांचवी कक्षा उत्तीर्ण कर चुका है. बच्चा नेत्रहीन है. ऐसे में उसकी पढ़ाई ब्रेल लिपि में होनी चाहिए थी. इसे लेकर शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया गया. कुछ समावेशी शिक्षा के रिसोर्स शिक्षक भी जिले में नियुक्त हैं. इतना ही नहीं प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को कई बार सूचना भी दी गयी कि बच्चे को ब्रेल किट उपलब्ध कराया जाय, लेकिन इसे लेकर किसी ने सुध नहीं ली. उन्होंने बताया कि बच्चा सारी बात सुन और समझ कर याद रखता है, साथ ही उसे स्कूल के सारे बच्चों की पहचान है और पढ़ाई के प्रति लग्न भी, लेकिन उसकी पढ़ाई में बाधा आ रही है.

शौचालय निर्माण का आदेश

विधायक दीपिका पांडेय सिंह ने इस बच्चे पर अपनी ममता दिखाते हुए उसे परिवार के इच्छा के अनुरूप बाहर पढ़ाने, ब्रेल किट उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया, साथ ही प्रखंड प्रशासन को तुरंत शौचालय निर्माण का आदेश दिया. ऐसे में देखने वाली बात होगी कि इस होनहार नेत्रहीन बच्चे के जीवन में सच में उजाला आएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details