झारखंड

jharkhand

गोड्डा के नए एसपी बने नाथू सिंह मीणा, 2019 से हैं काफी चर्चे, अब होंगी ये चुनौतियां

By

Published : Apr 6, 2022, 11:27 AM IST

आईपीएस नाथू सिंह मीणा गोड्डा के नए एसपी बनाए गए हैं. नक्सलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई को लेकर वे 2019 से ही काफी चर्चे में रहे हैं. अब बतौर एसपी उनके सामने गोड्डा में बालू माफिया, पशु तस्कर और शराब माफिया से निपटने की चुनौती होगी.

IPS Nathu Singh Meena
IPS Nathu Singh Meena

गोड्डा:2017 बैच के आईपीएस नाथू सिंह मीणा गोड्डा के नए एसपी होंगे, वो एसपी वाइ एस रमेश की जगह लेंगे. जिनका तबादला गवर्नर हाउस में हुआ है. नाथू सिंह मीणा राजस्थान के रहने वाले हैं. उनकी पहली पोस्टिंग 2019 में चक्रधरपुर के एएसपी के रूप में हुई थी. तब नक्सल विरोधी अभियान के दौरान वे काफी चर्चे में रहे थे. सिर्फ लॉकडाउन के दौरान उन्होंने आधे दर्जन से ज्यादा नक्सली मुठभेड़ का नेतृत्व किया और इन इलाकों में नक्सलियों की कमर तोड़ दी.

इसे भी पढ़ें:9 IPS अधिकारियों का तबादला, बदले गए कई जिले के SP

चक्रधरपुर में किया उग्रवादियों का सफाया:आईपीएस नाथू सिंह मीणा ने चक्रधरपुर में पीएलएफआई का लगभग सफाया कर दिया. इसके अलावा मई 2020 में पीएलएफआई मुठभेड़ में एरिया कमांडर समेत उसके अन्य दो साथियों को मार गिराया और दो को गिरफ्तार भी किया. नक्सलियों के विरुद्ध लगातार अभियान की वजह से वे उनके आंखों की किरकिरी बने रहे और इसी वजह से एक अभियान के दौरान नक्सलियों ने महिलाओं और बच्चों की आड़ लेकर फायरिंग शुरू कर दी थी. जिसमें एसपी के बॉडी गार्ड लखिन्द्र मुंडा और एसपीओ सुंदर स्वरूप महतो की गोली लगने से मौत हो गयी थी.


बतौर एसपी गोड्डा में दूसरी पोस्टिंग: एसपी के रूप आईपीएस नाथू सिंह मीणा की पहली पोस्टिंग ईस्ट सिंहभूम ग्रामीण में हुई और इसके बाद गोड्डा में बतौर एसपी ये उनकी दूसरी पोस्टिंग है. गोड्डा जिला का कुछ इलाका नक्सल प्रभावित रहा है. जिसमें मुख्य रूप से सुंदरपहाड़ी प्रखंड के सुदूरवर्ती इलाका जो दुमका पाकुड़ जिले की सीमा से सटा हुआ है. जहां कभी-कभी नक्सली की उपस्थिति दिख जाती है. हलांकि, हाल के दिनों में वो भी नहीं के बराबर दिखी है. इन इलाकों में तीनों जिलों के पुलिस का संयुक्त अभियान चलता रहता है. इसके अलावा खनन माफिया से निपटना एक बड़ी चुनौती रही है, जिसमें बालू माफिया मुख्य है.

नए एसपी के सामने होंगी ये चुनौतियां:लाख कोशिशों के बावजूद गोड्डा में अवैध बालू के कारोबार पर अंकुश नहीं लग पाया है. इन सबके साथ ही पत्थर के अवैध खनन व झारखंड से बिहार की सीमा में ले जाए जाने का धंधा ललमटिया, मेहरमा जैसे इलाको में खूब फल-फूल रहा है. कोयले की तस्करी, बिहार से झारखंड के रास्ते बांग्लादेश तक पशु तस्करी और सीमावर्ती इलाको में अवैध शराब के कारोबार पर नकेल कसना एक बड़ी चुनौती होगी. इन सारे धंधों में पीछे कई सफेदपोश बड़े नामी गिरामी चेहरे भी होते हैं, जिनसे नए एसपी नाथू सिंह मीणा को निपटना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details