झारखंड

jharkhand

महेशलुंडी पंचायत के सैकड़ों परिवार पानी की किल्लत से त्रस्त, ग्रामीणों ने सीसीएल प्रबंधन के खिलाफ किया प्रदर्शन

By

Published : Dec 12, 2022, 6:40 PM IST

पानी की समस्या से त्रस्त लोगों ने महेशलुंडी के बलोडिंगा स्थित सीसीएल के पिट के समक्ष सीसीएल गिरिडीह प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन (Villager Protest Against CCL Management) किया.

Villager Protest Against CCL Management
Villager Protest Against CCL Management

गिरिडीहः जिला समाहरणालय से सटे महेशलुंडी पंचायत के पांच टोला के सैकड़ों परिवार तीन वर्षों से पानी की समस्या झेल रहे हैं. लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है. इस समस्या से त्रस्त टोला की महिलाओं, पुरुषों और बच्चों ने हाथों में बाल्टी, डेकची के साथ सोमवार को महेशलुंडी के बलोडिंगा स्थित सीसीएल के पिट के समक्ष प्रदर्शन (Villager Protest Against CCL Management) किया.

ये भी पढे़ं-गिरिडीह के कुलगो टोल प्लाजा पहुंचे किसान, कहा - दो सुविधा नहीं तो बना देंगे गोहाल

सीसीएल के कर्मियों को खरी-खोटी सुनाईः इस दौरान प्रदर्शन कर रहे लोगों ने सीसीएल के कर्मियों को खूब खरी-खोटी सुनाई. लोगों का कहना था कि सीसीएल प्रबंधन जानबूझकर भेदभाव कर रहा है. वहीं मामले की जानकारी मिलते ही मुखिया शिवनाथ साव भी मौके पर पहुंचे और लोगों की मांग को जायज बताया.

मुखिया ने व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग कीःइस दौरान मुखिया ने सीसीएल (Central Coalfields Limited)के अधिकारी एनके सिंह से फोन पर बात की और व्यवस्था को दुरुस्त करने की मांग रखी. साथ ही यह भी कहा कि यदि जल्द ग्रामीणों की समस्या का हल नहीं निकला तो आंदोलन तेज किया जाएगा.


महेशलुंडी पंचायत के कई गांवों में सही ढंग से नहीं हो रही है पेयजल की आपूर्तिः दरअसल, महेशलुंडी पंचायत (Maheshlundi Panchayat) सीसीएल गिरिडीह परियोजना क्षेत्र में आता है. इस पंचायत के कई इलाकों में दशकों से सीसीएल की ओर से बिजली और पानी की सप्लाई की जा रही है. हाल के कुछ वर्षों से पंचायत के बलोडिंगा, महुआटांड़, कोलिमारन, महुआटांड़ और कोल्हरिया में पानी की आपूर्ति ठीक से नहीं हो पा रही है. कभी मोटर खराब हो जाता है तो कभी बिजली का ट्रांसफॉर्मर. पिछले एक माह में दो बार पाइप के साथ वाल्व की चोरी हो गई है. इन वजहों से लोगों को पानी नहीं मिल रहा है और ग्रामीण पेयजल के लिए भटक रहे हैं.



मुखिया ने की पाइप हटाने की मांगः इस संबंध में मुखिया शिवनाथ साव का कहना है इस क्षेत्र ने बिजली का खम्भा और पानी का पाइप लाइन सीसीएल ने बिछाया है. ऐसे में झारखंड सरकार की बिजली और पानी की आपूर्ति इस इलाके में नहीं हो रही है. सीसीएल प्रबंधन यदि पानी और बिजली की आपूर्ति नहीं कर सकता तो खम्भा और पाइप हटा लें, ताकि पंचायत अपने स्तर से सरकार का सहयोग लेकर ग्रामीणों को सुविधा दे सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details