झारखंड

jharkhand

गिरिडीहः पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण जरूरी, सरिया में पूर्व विधायक ने किया पौधरोपण

By

Published : Jul 9, 2020, 2:47 AM IST

गिरिडीह के सरिया प्रखंड अंतर्गत कैलाटांड पंचायत सचिवालय और उत्क्रमित हाई स्कूल परिसर में बुधवार को पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र महतो ने सभी लोगों से पौधारोपण करने की अपील की.

plantation program.
पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन.

गिरिडीहःजिले के सरिया प्रखंड अंतर्गत कैलाटांड पंचायत सचिवालय और उत्क्रमित हाई स्कूल परिसर में बुधवार को पौधारोपण किया गया. आयकर निरीक्षक रोहित कुमार ने इस पौधारोपण कार्यक्रम आयोजन किया था. वहीं कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में बगोदर के पूर्व विधायक नागेंद्र महतो मौजूद रहे.


पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन
आयकर निरीक्षक रोहित कुमार ने जिले के सरिया प्रखंड अंतर्गत कैलाटांड पंचायत सचिवालय और उत्क्रमित हाई स्कूल परिसर में बुधवार को पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया. इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि के रूप में बगोदर के पूर्व विधायक नागेंद्र महतो शामिल थे. मौके पर पूर्व विधायक ने कहा कि पर्यावरण को संतुलित बनाए रखने के लिए हमें लागातर पौधारोपण और पौधों की देखभाल करनी चाहिए. आज के समय में विश्वभर में पर्यावरण दूषित होता जा रहा है. परिणाम स्वरूप तरह-तरह की बीमारियां फैल रही है. इसलिए पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए हम लोगों को पौधारोपण करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-साहिबगंज: शहीदों के स्मृति में किया गया पौधारोपण, पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प

पौधरोपण का जीवन में महत्व
पौधारोपण मानव जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. हमें ऑक्सीजन पेड़-पौधे से ही प्राप्त होती है. वहीं पर्यावरण संतुलन से ही मानव सुरक्षित और खुशहाल रहेगा. मौजूदा आबादी को भरपूर ऑक्सीजन देने के लिए पेड़-पौधों की संख्या नाकाफी साबित हो रही है. इस असंतुलन से ही विश्व में पर्यावरण प्रदूषण का खतरा मंडरा रहा है. प्रकृति मानव को मुफ्त में आक्सीजन समेत अनेक उपहार देती है. मानव भाग-दौड़ कर आपाधापी में पेड़-पौधों की महत्ता को भूलता जा रहा है. हर इंसान का यह नैतिक धर्म होना चाहिए कि पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधरोपण किया जाए. वहीं पौधरोपण के लिए आस-पास के लोगों को भी प्रेरित करें.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details