झारखंड

jharkhand

आत्मसमर्पण करने वाला नुनुचंद क्या उगलेगा इनामी टाइगर का राज, पुलिस कर रही है पूछताछ

By

Published : May 31, 2021, 10:26 PM IST

Updated : Jun 1, 2021, 7:42 AM IST

गिरिडीह पुलिस के सामने नक्सली और पांच लाख के इनामी नुनुचंद महतो ने आत्मसमर्पण कर दिया है. नुनुचंद से पुलिस के वरीय अधिकारी और खुफिया एजेंसी पूछताछ कर रही है, ताकि 25 लाख के इनामी नक्सली की सुराग मिल सके.

notorious-naxalite-nunuchand-surrendered-before-giridih-police
गिरिडीह पुलिस के सामने कुख्यात नक्सली नुनुचंद ने किया आत्मसमर्पण

गिरिडीहः नक्सली संगठन भाकपा माओवादी का नक्सली और पांच लाख के इनामी नुनुचंद महतो उर्फ गांधी ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है. पुलिस ने आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली का सत्यापन भी कर लिया है. अब पुलिस नुनुचंद से 25 लाख के इनामी भाकपा माओवादी के स्पेशल एरिया कमिटी सदस्य अजय महतो उर्फ टाइगर को लेकर पूछताछ कर रही है. बताया जा रहा है कि नक्सली से बड़े-बड़े पुलिस अधिकारियों के साथ साथ खुफिया एजेंसी ने नुनुचंद से पूछताछ की है.

देखें पूरी रिपोर्ट

यह भी पढ़ेंःगिरिडीह में नक्सली गिरफ्तार, तीन वर्षों से थी तलाश

अजय का सबसे करीबी रहा है नुनुचंद
बताया जाता है कि भाकपा माओवादी का सबजोनल कमांडर नुनुचन्द महतो संगठन के सबसे घातक नक्सली अजय महतो उर्फ टाइगर का करीबी रहा है. अजय के नेतृत्व में नुनुचंद ने कई घटनाओं को अंजाम दिया और अजय के इशारे पर लेवी भी वसूलता था. पुलिस सूत्रों ने बताया कि नुनुचंद से अजय महतो का सुराग मिल सकता है.


संगठन से दरकिनार हो चुका था नुनुचंद
मिली जानकारी के अनुसार नुनुचंद पिछले डेढ़-दो वर्षों से संगठन से दरकिनार था. संगठन के कई आरोपों से घिरा नुनुचंद इधर-उधर छुप रहा था. जोनल कमांडर कृष्णा भी नुनुचंद को खोज रहा था.

दो वर्ष से आत्मसमर्पण का चल रहा था प्रयास
पुलिस सूत्रों की मानें तो एक तरफ नुनुचंद ने संगठन से दूरी बनाई, तो दूसरी तरफ पुलिस ने नुनुचंद को मोटिवेट करने का प्रयास शुरू किया. पुलिस के अधिकारी पिछले दो वर्षों से नुनुचंद को आत्मसमर्पण के लिए तैयार करने में जुटी रही. जिला पुलिस बल के अलावा विशेष शाखा के अधिकारी भी नुनुचंद को मोटिवेट करते रहे. इस बीच अचानक पुलिस महकमे के आलाधिकारी को फोन करके नुनुचंद ने सरेंडर कर दिया.

हत्या के विवाद में बना नक्सली
हत्या के मामले को लेकर हुए विवाद के बाद नुनुचंद संगठन से जुड़ा. इसके बाद वह एक के बाद एक घटनाओं में शामिल होता गया. संगठन के हर फरमान का अक्षरसः पालन करने के कारण संगठन के अंदर उसकी पदोन्नति होती गई.

Last Updated : Jun 1, 2021, 7:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details