झारखंड

jharkhand

64 वर्षीय बुजुर्ग संचित दास कर रहे हैं गंगोत्री से गंगासागर तक पदयात्रा, जानिए वजह

By

Published : Dec 16, 2021, 5:03 PM IST

पश्चिम बंगाल के हुगली के संचित दास गंगोत्री से गंगासागर तक पदयात्रा पर निकले हुए हैं. 64 साल के इस बुजुर्ग की पदयात्रा का मकसद समाज को प्रदूषण मुक्त करना. अपनी यात्रा के दौरान वो गिरिडीह पहुंचे हैं.

walking tour for pollution free society
64 वर्षीय बुजुर्ग संचीत दास का प्रदूषण मुक्त समाज बनाने का संकल्प

बगोदर, गिरिडीह: मन में कुछ करने का जज्बा और इरादा है तो शारीरिक बनावट या उम्र आरे नहीं आते हैं. 64 वर्षीय संचित दास कुछ ऐसा ही जज्बा लिए गंगोत्री से गंगासागर तक पदयात्रा पर निकले हैं, जिनका मकदस प्रदूषण को समाज से मुक्त करना है. पदयात्रा के दौरान गिरिडीह के बगोदर पहुंचे और ईटीवी भारत के संवाददाता से विशेष बातचीत की.

यह भी पढ़ेंः160 किलोमीटर की पदयात्रा कर रांची पहुंचे कुरमी/कुड़मी विकास मोर्चा के लोग, जानिए क्या है इनकी मांग

गंगोत्री से गंगा सागर तक की पदयात्रा

पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के त्रिवेणी के रहने वाले संचित दास ने एक अक्तूबर को गंगोत्री से पदयात्रा की शुरूआत की और ढाई माह की पदयात्रा कर बगोदर पहुंचे हैं. बगोदर पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया.

देखें पूरी खबर

संचित दास की पदयात्रा

पदयात्रा पर निकले हुगली के संचित दास ईटीवी भारत से बातचीत में कहते हैं कि एक अक्टूबर को गंगोत्री से गंगासागर के लिए पदयात्रा पर निकले हैं और जनवरी के पहले सप्ताह तक गंगासागर पहुंच जाएंगे. उन्होंने कहा कि रोजाना 20 से 25 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं. इस बीच जहां शाम हो जाती है वहीं विश्राम करते हैं और अगली सुबह पदयात्रा पर निकल पड़ते हैं. उन्होंने कहा कि प्रदूषण मुक्त समाज बनाने का संकल्प लेकर पदयात्रा पर निकले हैं. पदयात्रा के दौरान जगह-जगह रूककर लोगों को प्रदूषण के दुष्प्रभावों से अवगत भी कराते हैं और लोगों से अपील करते है कि प्रदूषण मुक्त समाज के निर्माण की दिशा में काम करें. उन्होंने ध्वनि प्रदूषण, जल प्रदूषण और वायू प्रदूषण पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि मौसम में बारिश नहीं होती है और बिना मौसम बारिश हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details