झारखंड

jharkhand

गिरिडीह में नहीं थम रहा गजराजों का तांडव, हाथी ने एक युवक को किया घायल

By

Published : Jul 6, 2020, 6:18 PM IST

गिरिडीह में जंगली हाथियों का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा है. झुंड से भटके हाथी ने बिरनी थाना क्षेत्र में एक युवक को अपनी चपेट में ले लिया. इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया.

Elephant injured a young man in Giridih
हाथी ने एक युवक को घायल किया

बगोदर, गिरिडीह: हजारीबाग पूर्वी वन प्रमंडल क्षेत्र के सरिया और बिरनी वन प्रक्षेत्र में जंगली हाथियों का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा है. बिरनी थाना क्षेत्र के पिपराडीह में झुंड से बिछड़े एक हाथी ने शंकर यादव को अपनी चपेट में ले लिया. इससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया. प्राथमिक इलाज के बाद बेहतर इलाज के लिए उसे धनबाद भेज दिया गया है. बताया जाता है कि सोमवार को उस समय हाथी के द्वारा घटना को अंजाम दिया गया, जब वह मवेशियों को चराने के लिए जंगल की ओर गया था. दूसरी ओर रविवार को रात्रि में जंगली हाथियों ने सरिया थाना क्षेत्र के कबडिया टोला में तांडव मचाते हुए एक चारदीवारी को तोड़कर फसलों को नष्ट कर दिया.

ये भी पढ़ें: देवघरः जानकारी के अभाव में लंबी यात्रा कर श्रद्धालु पहुंचे दुम्मा बॉर्डर, प्रशासन ने एंट्री पर लगायी रोक

बता दें कि हाथियों ने सरिया के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल राजदाह धाम में भी दो दिन पूर्व नुकसान पहुंचाया था. मंदिर सहित इस परिसर में बने विवाह भवन, चारदीवारी, खपरैल मकान मकान आदि को हाथियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया था. बताया जाता है कि रात्रि 11 बजे के करीब हाथियों ने यह दस्तक देने के साथ उत्पात मचाना शुरू कर दिया था. झुंड में 16 हाथी थे. सरिया के सर्वोदय आश्रम परिसर में हाथियों ने पांच दिन पूर्व जमकर उत्पात मचाया था. हाथियों ने कई खपरैल घरों को क्षतिग्रस्त करते हुए घरों में रखे अनाजों को चट किया था. इससे आक्रोशित लोगों ने वन विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए हाथियों को भगाने और क्षतिपूर्ति का भुगतान करने की मांग की थी.

डेढ़-दो महीने से इलाके में तांडव मचा रहे गजराज
सरिया थाना क्षेत्र में गजराजो का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. थाना क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में गजराजो का आतंक डेढ़- दो महीने से जारी है. गजराज अबतक आधे दर्जन से अधिक गांवों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए खेतों में लगी फसलों को चट करने, उसे नष्ट करने और घरों को क्षतिग्रस्त करने जैसी घटनाओं का अंजाम दे चुके हैं. खुशी की बात यह है कि गजराजों ने अबतक किसी की जान को नुकसान नहीं पहुंचाया है.

पिछले साल ही हाथियों ने बगोदर- सरिया बोर्डर के पास बसे देवराडीह पंचायत के केंझिया गांव में एक बच्चा और एक महिला को कूचलकर मार डाला था. गजराजों के द्वारा अबतक सरिया थाना क्षेत्र के राजदाह धाम, सर्वोदय आश्रम, गडैया, निमाटांड, छोटकी सरिया, बड़की सरिया, चौधरीडीह, आछुआटांड, ठाकुरबारी टोला में उत्पात मचाया जा चुका है. बताया जाता है कि झुंड में एक दर्जन से अधिक गजराज शामिल हैं. वन विभाग के द्वारा सूचना मिलने पर गजराजों को इधर से उधर खदेड़ दिया जाता है. वन विभाग का रोना है कि लॉकडाउन के कारण गजराजों को खदेड़ने के लिए एक्सपर्ट टीम का पहुंचना मुश्किल है. बहरहाल हाथियों के द्वारा लगातार बरपाए जा रहे तांडव से इलाके के लोग दहशत में हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details