झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 13, 2021, 1:51 PM IST

ETV Bharat / state

भगवान की शरण में भाकपा माले के विधायक, जानें क्या है मामला

ऐसा लगता है धार्मिक प्रतीकों, संस्थानों से तकरीबन दूरी बनाए रखने वाले वामपंथी दलों के नेताओं का दिल भी बदलने लगा है. तभी तो भाकपा माले के बगोदर से विधायक विनोद कुमार सिंह क्षेत्र की तरक्की के लिए भगवान की शरण में पहुंच गए हैं. जो उनके दल के विधायक के कार्य कई वरिष्ठ नेताओं को दुविधा में भी डाल सकता है.

Sona Pahari Temple development work
बगोदर के प्रसिद्ध हरिहरधाम मंदिर और सोना पहाड़ी मंदिर का सौंदर्यीकरण

बगोदर, गिरिडीह: वक्त का पहिया घूमता रहता है यानी समय बदलता रहता है. यह बदलाव वक्त बेवक्त समाज में भी नजर आता है, फिर राजनीतिक दल इससे अछूते कैसे रह सकते हैं. ऐसा ही बदलाव वामपंथी दलों के कई नेताओं में नजर आ रहा है. बगोदर के विधायक विनोद कुमार सिंह का तरक्की के लिए भगवान की शरण में पहुंचना ऐसा ही बदलाव है, जो गिरिडीह के लोगों को हैरान कर रहा है.

दरअसल, भाकपा माले के बगोदर से विधायक विनोद कुमार सिंह क्षेत्र की तरक्की के लिए भगवान की शरण में पहुंच गए हैं. वामपंथी दल भाकपा माले के बगोदर से विधायक विनोद कुमार सिंह ने क्षेत्र के दो मंदिरों के सौंदर्यीकरण के लिए पहल की है. विधायक की पहल पर बगोदर के दो प्रसिद्ध मंदिरों के सौंदर्यीकरण के लिए पर्यटन विभाग ने स्वीकृति दी है. डेढ़ करोड़ की लागत से इसके सौंदर्यीकरण का भी काम शुरू हो चुका है.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-7 महीने बाद गुरुवार को खुल रहा मंदिर, 350 साल पुराना है द्वारसैनी बाबा मंदिर का इतिहास

विधायक विनोद कुमार सिंह की पहल पर पर्यटन विभाग ने बगोदर के प्रसिद्ध शिव मंदिर हरिहरधाम में 52 लाख की लागत से सौंदर्यीकरण कराने की स्वीकृति दी है. इसके अलावा बेको स्थित सोनापहाड़ी मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए लगभग एक करोड़ रुपये की स्वीकृति दिलाई है. मंदिर में इन विकास कार्यों से एक ओर जहां आम लोगों और श्रद्धालुओं को सहूलियत मिलेगी तो वहीं मंदिर की ख्याति भी बढ़ेगी.


हरिहरधाम मंदिर की खासियत

अनोखे निर्माण और आस्था को लेकर शिव मंदिर हरिहरधाम झारखंड भर में प्रसिद्ध है. शिव लिंग वाले इस मंदिर की ऊंचाई 65 फिट है. अब यहां श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए सौंदर्यीकरण कार्य के तहत गेट ( तोरण द्वार), विवाह मंडप बनाए जाएंगे. पेबर्स ब्लॉक से फुटपाथ का भी निर्माण होगा, स्नानाघाट, पीसीसी, शेड एवं स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी. बगोदर विधायक ने बताया कि बगोदर-विष्णुगढ़ मेन रोड के बरांय मोड़ के पास मंदिर का विशाल गेट बनवाया जाएगा. खूबसूरती के कारण गेट भी मंदिर के आकर्षण का केंद्र बनेगा. साथ ही मंदिर के दूसरे रास्ते में स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी. ताकि रात में भी लोगों को सुविधाएं मिल सकें. इसके अलावा मंदिर के उत्तर दिशा में जमुनिया नदी में स्नानाघाट बनाया जाएगा. मंदिर परिसर में पीसीसी और पेवर्स ब्लॉक से निर्माण कार्य होंगे. मंदिर की उत्तर दिशा के मैदान में छोटा मंडप बनाया जाएगा.

भगवान की शरण में भाकपा माले के विधायक
सोनापहाड़ी मंदिर में उमड़ती है भीड़बगोदर के बेको में पहाड़ी पर द्वारसैनी बाबा का मंदिर स्थित है. इसे ही सोनापहाड़ी मंदिर के नाम से जाना जाता है. मन्नतों के लिए यह मंदिर प्रदेश भर में जाना जाता है. यहां रोजाना श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है. इस मंदिर परिसर का लगभग एक करोड़ की लागत से सौंदर्यीकरण कराया जा जा रहा है. पर्यटन मद से सोनापहाड़ी के सौंदर्यीकरण करने की स्वीकृति मिली है. 98 लाख की लागत से बेको शिव मंदिर के निकट मैरिज हॉल, बेको हाई स्कूल गोपालडीह बगीचा में चबूतरा एवं सोनापहाड़ी मंदिर के चोटी कैंपस में पेबर ब्लॉक से निर्माण, चबूतरा एवं छावनी शेड का निर्माण कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details