झारखंड

jharkhand

Police Action Against Illegal Coal Business: कोयला लदे डेढ़ दर्जन बाइक जब्त, तीन थाना पुलिस की संयुक्त कार्रवाई

By

Published : Feb 25, 2023, 1:00 PM IST

गिरिडीह में अवैध कोयला तस्करी के खिलाफ कार्रवाई हुई है. तीन थाना पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में कोयला लदी 18 बाइक जब्त किए गए हैं. जिसमें 20 टन कोयला को पुलिस की टीम द्वारा जब्त किया गया है.

Action against illegal coal smuggling in Giridih
गिरिडीह में अवैध कोयला तस्करी के खिलाफ कार्रवाई

देखें पूरी खबर

गिरिडीहः अवैध कोयला के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई की है. पुलिस ने छापेमारी कर डेढ़ दर्जन कोयला लदी बाइक को पकड़ा है. इन बाइक पर लदे लगभग 20 टन कोयला जब्त किया गया है. इस पूरी कार्रवाई में तीन थाना की पुलिस लगी हुई थी.

इसे भी पढ़ें- बैलगाड़ी पर लादकर हो रही थी कोयले की तस्करी, आधी रात को गिरिडीह पुलिस ने छापेमारी कर किया जब्त

गिरिडीह में कोयला के अवैध कारोबार के खिलाफ पुलिस ने शिकंजा कसा है. पुलिस ने शनिवार की सुबह छापेमारी कर कोयला लदी लगभग 18 बाइक को पकड़ा है. पकड़े गए बाइक से लगभग 20 टन कोयला जब्त किया गया है. इस मामले को लेकर पचम्बा और मुफ्फसिल थाना में प्राथमिकी दर्ज की जानी है. पूरी कार्रवाई गिरिडीह एसपी अमित रेणू के निर्देश पर एसडीपीओ सदर अनिल कुमार सिंह की अगुवाई में हुई है.

अहले सुबह होती है तस्करीः मिली जानकारी के अनुसार पुलिस महकमे के आलाधिकारी को यह सूचना मिल रही थी कि सीसीएल गिरिडीह कोलियरी क्षेत्र से अवैध खनन करने के बाद कोयला को बाइक पर लोड करके उसे शहर से बाहर के इलाके में खपाया जा रहा है. यह तस्करी सुबह 3 बजे के बाद हो रही है. इस सूचना के बाद एसडीपीओ अनिल सिंह नेतृत्व में मुफ्फसिल थाना प्रभारी विनय राम, बेंगाबाद इंस्पेक्टर कमलेश पासवान, पचम्बा थाना प्रभारी मुकेश दयाल सिंह, बेंगाबाद थाना प्रभारी शशि सिंह, अवर निरीक्षक विकास पासवान, संतोष मंडल समेत अन्य अधिकारियों ने एक साथ छापेमारी की.

इस छापेमारी के दौरान खरियोडीह के पास 12 से अधिक बाइक को पकड़ा गया. जबकि पचम्बा के समीप और बेंगाबाद में भी अवैध कोयला लदे बाइक को पकड़ा गया. यहां यह जानकारी मिली कि कोयले को ओपेनकास्ट माइंस के ठीक पीछे सती घाट के पास बेल पेड़ के पास, भदुआ, चिलगा जैसे इलाके से बोरा में भरा गया था. इसके बाद इसे बाइक पर लादकर जमुआ-देवरी इलाके में भेजा जा रहा था.

वसूली गैंग की तलाशः यहां यह भी पता चला कि मुफ्फसिल थाना इलाके के गपई, मंडाटांड़, कैलीबाद, चिलगा, अकदोनी के कुछ लोगों द्वारा बाइक पर कोयला लोड करवाने से लेकर इसकी पासिंग करवाने का काम किया जाता है. इस गैंग में शामिल लोग काफी संगठित हैं और इनका दावा रहता है कि छापेमारी के बाद भी आगे किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं होगी. यह जानकारी पुलिस अधिकारियों को भी मिली है, जिसके बाद इस गैंग के गुर्गों की तलाश की जा रही है.

गिरिडीह में अवैध कोयला तस्करी के खिलाफ कार्रवाई को लेकर एसडीपीओ अनिल सिंह ने बताया कि कोयले को बाइक पर ले जाने वाले तस्करों के साथ साथ इनसे वसूली करने वालों पर भी कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर कोयला लोड किया गया था, वहां पर संचालित अवैध खंता के संचालकों पर भी एफआईआर दर्ज कराई जाएगी. एफआईआर के साथ सभी को गिरफ्तार भी किया जाएगा और आगे भी इलाके में ये अभियान चलता रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details