झारखंड

jharkhand

आरसेटी से प्रशिक्षु युवकों को भी नहीं मिल रहा लोन, बैंकों में धूल चाट रही है उनकी फाइलें

By

Published : Sep 7, 2019, 11:17 AM IST

गढ़वा जिले में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण के बाद भी लोन नहीं दिया जा रहा है. इस बाबत एलडीएम ने जिले भर में संचालित विभिन्न बैंक के प्रबंधकों की बैठक बुलाकर उन्हें जमकर फटकार लगाई.

आरसेटी

गढ़वा:जिले के बेरोजगारों को आवश्यक प्रशिक्षण के बाद भी रोजगार के लिए बैंक लोन नहीं दिया जा रहा है. सरकार से मान्यता प्राप्त स्टेट बैंक की ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान ने इसकी जानकारी लीड बैंक मैनेजर को दी है. इस जानकारी के बाद एलडीएम ने जिले भर में संचालित विभिन्न बैंक के प्रबंधकों की बैठक बुलाकर उन्हें जमकर फटकार लगाई.

देखें पूरी खबर


रोजगार लोन के लिए तय किए गए हैं मानक
बता दें कि देश भर में संचालित बैंकों में रोजगार लोन के लिए प्रशिक्षण के मानक तय किये गए हैं. इसी मानक के अधार पर जिला मुख्यालयों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) संचालित करता है. इस प्रशिक्षण केंद्र से प्रशिक्षित आवेदकों को सभी बैंकों के लिए अहर्तापूर्ण माना जाता है, लेकिन विडंबना यह है कि गढ़वा आरसेटी से प्रशिक्षण प्राप्त किए 70 युवकों की फाइल लोन के लिए विभिन्न बैंकों में महीनों से धूल चाट रही है. इन युवकों को न तो लोन दिया जा रहा है और न ही उनके आवेदन वापस ही किये जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें-विधानसभा चुनाव 2019: पाकुड़ की जनता का मेनिफेस्टो


क्या कह रहे हैं अग्रणी बैंक प्रबंधक इंदू भूषण लाल
जिले में संचालित सभी बैंकों के समन्वयक अग्रणी बैंक प्रबंधक इंदू भूषण लाल ने इस समस्या को लेकर सभी प्रमुख बैंकों के प्रबन्धकों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि प्रबंधकों से इस बारे में पूछा गया और उन्हें कहा गया है कि आवेदकों को लोन दे. अगर लोन देने से वे इंकार करते हैं तो उनके आवेदनों को यथाशीघ्र लौटाया जाए ताकि इसपर आगे की कार्रवाई की जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details