झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

छेड़खानी और महिला अपराध के खिलाफ चट्टान बनकर खड़ी होंगी छात्राएं, पुलिस ने शुरू किया अभियान

गढ़वा पुलिस ने छात्राओं को फौलादी हौसला प्रदान करने के लिए अभियान शुरू किया है, जिसके तहत थाना प्रभारी और महिला पुलिस पदाधिकारी विद्यालयों में जाकर छात्राओं के साथ इस संबंध में खुलकर बात कर रहे हैं.

By

Published : Dec 23, 2020, 6:57 PM IST

Updated : Dec 23, 2020, 7:08 PM IST

awareness campaign in schools in Garhwa
गढ़वा में जागरूकता अभियान

गढ़वा: नाबालिग लड़कियों के साथ होने वाले अपराध और छेड़खानी जैसी घटनाओं के खिलाफ अब स्कूली छात्राएं चट्टान बनकर मुकाबला करेंगी. गढ़वा पुलिस ने छात्राओं को फौलादी हौसला प्रदान करने के लिए अभियान शुरू किया है, जिसके तहत थाना प्रभारी और महिला पुलिस पदाधिकारी विद्यालयों में जाकर छात्राओं के साथ इस संबंध में खुलकर बात कर रहे हैं और उन्हें हर गलत कार्य का विरोध करने का हौसला दे रहे हैं.

देखिए पूरी खबर

ये भी पढे़ं:आर्चबिशप फेलिक्स टोप्पो ने सरकार से मांगा क्रिसमस गिफ्ट, ईसाई समुदाय से मंत्री बनाने की मांग

बता दें कि इन दिनों नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म और छेड़खानी के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं. पुलिस का मानना है कि ऐसी घटनाओं का शिकार होने वाली नाबालिग लड़कियां निर्दोष होती हैं. कच्चे उम्र में बहला-फुसलाकर उनका शारीरिक शोषण किया जाता है. क्योंकि लड़कियां अबोध और इस तरह की घटनाओं के परिणाम से अनभिज्ञ होती होती हैं. इस कारण वे दरिंदों की शिकार बन जाती हैं. लड़कियों को इस बारे में सही जानकारी देने, उनके साथ होने वाली अमानवीय घटनाओं का विरोध करने, इस तरह की घटनाओं की सूचना अविलंब पुलिस को देने के लिए जागरूक किया गया.

गढ़वा में स्कूल में लगाई जाएगी शिकायत बॉक्स

इस संबंध में इंस्पेक्टर सह गढ़वा थाना प्रभारी राजीव कुमार सिंह ने कहा कि नाबालिग के खिलाफ हो रहे अपराध को रोकने के लिए बालिका उच्च विद्यालय की छात्राओं को जागरूक किया गया. महिला पुलिस पदाधिकारी लूसी रानी, पिंकी कुमारी साह और पुलिस पदाधिकारी अनुरंजन कुमार ने छात्राओं का क्लास लिया और उन्हें बाल महिला अपराध के कारण, उसके परिणाम और उससे बचने का उपाय बताया. छात्राओं को थाना, थाना प्रभारी और महिला पुलिस पदाधिकारियों का मोबाइल नंबर दिया गया है ताकि वे इस संबंध में सूचना दे सकें. पुलिस हर स्कूल में एक शिकायत बॉक्स भी लगाएगी, जिसकी चाभी उनके पास होगी. सप्ताह के एक दिन बॉक्स को खोकर शिकायत पत्र निकला जाएगा. सूचना दाता का नाम गुप्त रखा जाएगा, जबकि दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Dec 23, 2020, 7:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details