झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 14, 2020, 5:23 PM IST

ETV Bharat / state

जमशेदपुर: वीमेंस कॉलेज में कार्यशाला का आयोजन, DIG ने बताए साइबर क्राइम से बचने के गुर

जमशेदपुर के वीमेंस कॉलेज में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस दौरान कोल्हान डीआईजी राजीव रंजन सिंह ने छात्राओं को साइबर क्राइम से बचने के तरीके बताए.

जमशेदपुर: वीमेंस कॉलेज में कार्यशाला का आयोजन
Workshop organized to escape from cyber crime in Jamshedpur

जमशेदपुर: जिले के वीमेंस कॉलेज में छात्राओं को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. काॅलेज के ऑडियो-वीडियो विजुअल (AV) रूम में आयोजित इस कार्यशाला का उदघाटन कोल्हान के डीआईजी राजीव रंजन सिंह और कालेज की प्राचार्य डॉ शुक्ला मोहंती और अधिवक्ता विनोद ठाकुर ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया.

साइबर क्राइम से बचने के तरीकों को बताया गया

इस दौरान डीआईजी राजीव रंजन सिंह ने साइबर क्राइम से बचने के तरीकों से काॅलेज में मौजूद शिक्षक और छात्राओं को अवगत कराया. उन्होंने छात्रों से अपील की है कि अगर कोई फोन कर कहता है कि वह बैंक से है और आधार नंबर मांगता है तो बिलकुल न दें, क्योंकि वह आपको अपना शिकार बना सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि सोशल मीडिया में अपना फोटो न डालें, क्योंकि आज कल कई ऐसे केस सामने आए हैं, जिसमें लड़कियों के फोटो को हैक कर उसकी अश्लील तस्वीर बनाया जाता है और उसके बाद उसे ब्लैकमेल किया जाता है.

ये भी पढ़ें-जमशेदपुर में नगरपालिका नहीं होने से विकास प्रभावित, नहीं मिलती वित्तीय सहायता: सरयू राय

डीआईजी ने यह भी कहा कि हो सके तो अपने फेसबुक पेज को बंद ही रखें, ताकि साइबर क्राइम से बचा जा सके. इस दौरान उन्होंने साइबर क्राइम के शिकार हुए लोगों का उदाहरण भी दिया. उन्होंने यह भी कहा कि सोशल साइट पर अपनी निजी बातों को शेयर न करें, क्योंकि साइबर अपराधी उसका उपयोग कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details