झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 7, 2019, 6:17 PM IST

ETV Bharat / state

हार्डकोर नक्सली दस्ते के दो माओवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

पश्चिमी सिंहभूम पुलिस को मिली बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने भाकपा माओवादी के हार्डकोर नक्सली संदीप दा व मोछू दा दस्ते के दो सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा

चाईबासा: पुलिस ने कामयाबी हासिल करते हुए भाकपा माओवादी कृष्णा कराई और बेडेगा सिरका को गिरफ्तार कर लिया है.पुलिस के अनुसार ये किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में थे.

पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा

पश्चिम सिंहभूम पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि क्षेत्र में हार्डकोर नक्सली संदीप दा व मोछू दा दस्ते के सहयोगी देखे गए हैं. जानकारी के मुताबिक पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर जाल बिछाया और भाकपा माओवादी कृष्णा कराई और बेडेंगा सिरका को किया गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने उक्त माओवादियों के पास से एक रायफल, एक स्टेनगन मैग्जीन के साथ 5 जिंदा कारतूस, मोबाइल फोन और एक मोटरसाइकिल बरामद किया है.


एसपी ने बताया कि भाकपा माओवादी कृष्णा कराई और बेडेगा सिरका दोनों अपने दस्ते को छोड़कर कुछ दिन के लिए छुट्टी पर आए थे. वह किसी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे तब तक पुलिस को इसकी सूचना मिली और जिला पुलिस के साथ सीआरपीएफ197 बटालियन की संयुक्त टीम ने कार्रवाई की.


जहां से पुलिस टीम बेड़ाराइका पहुंचकर माओवादियों के घरों की घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन चलाया. इस दौरान माओवादी कृष्णा की गिरफ्तारी हुई. जिसके बाद कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने पुलिस को बताया कि मोछू दस्ते का सदस्य बेडेगा सिरका फिलहाल घर में है. जिसके निशानदेही पर पुलिस ने छापेमारी कर बेडेगा को भी गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस ने बताया कि कृष्णा केराई पर लगभग आधा दर्जन से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं, बेडेगा सिरका भी गुवा थाने में कई नक्सली कांडों में वांछित है और सीमावर्ती थाना क्षेत्र किरीबुरु, जेटेया और अन्य थाने में भी इसके विरुद्ध कई मामले दर्ज हैं.


कृष्णा कराई 2016-17 में गुवा से रोवाम तक सड़क निर्माण कार्य में लगे कई वाहनों को आग लगाने और बुरूराईका जंगल में पुलिस के साथ नक्सलियों की हुई मुठभेड़ आदि कांडों में शामिल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details