झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

एक्सएलआरआइ में तीन नए कोर्स की शुरुआत, 108 छात्रों ने लिए एडमिशन

जमशेदपुर के मैनेजमेंट संस्थान एक्सएलआरआई में तीन नए कोर्स की शुरुआत की गई है. सभी कोर्स को नई शिक्षा नीति के आधार पर डिजाइन किया गया है.

By

Published : Jul 26, 2022, 9:12 PM IST

Three new courses started in XLRI jamshedpur
Three new courses started in XLRI jamshedpur

जमशेदपुरः एक्सएलआरआइ में मास्टर्स स्तर के तीन कोर्स को लॉन्च किया गया. एक्सएलआरआइ प्रबंधन ने पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस मैनेजमेंट ( पीजीडीबीएम), पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन फिनांस (पीजीडीएफ) और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट ( पीजीडीएचआरएम) कोर्स की शुरुआत की है. एक्सएलआरआइ के डायरेक्टर फादर पॉल फर्नांडिस एस.जे. ने इसकी विधिवत शुरुआत की.

इस दौरान बताया गया कि कोर्स की अवधि दो साल की होगी. इस कोर्स को नयी शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. वर्चुअल मोड में पूरी पढ़ाई होगी. पहले साल के कोर्स में एक सप्ताह सभी विद्यार्थियों को एक्सएलआरआइ कैंपस विजिट कराया जायेगा. यहां रख कर उनकी पढ़ाई होगी. इसी प्रकार दूसरे साल भी एक सप्ताह के लिए विद्यार्थियों को एक्सएलआरआइ में रख कर ऑफलाइन मोड में पढ़ाई करवायी जाएगी. उद्घाटन सत्र के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद डायरेक्टर फादर पॉल फर्नांडिस एस.जे. ने सभी को संबोधित करते हुए पहले बैच में शामिल सभी विद्यार्थियों का संस्थान की ओर से स्वागत किया. साथ ही कहा कि तकनीक के जरिये वे एक्सएलआरआइ लर्निंग प्रोग्राम (एक्सओएल) का हिस्सा बन रहे हैं. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिये देश के साथ ही दुनिया के विभिन्न हिस्सों के विद्यार्थी एक दूसरे तक ना सिर्फ पहुंच सकते हैं बल्कि बेहतर शिक्षा हासिल कर वैश्विक स्तर पर जिम्मेदार बिजनेस लीडर बन कर देश व दुनिया को दिशा दे सकते हैं. मौके पर डीन फिनांस फादर डोनाल्ड डिसिल्वा, एक्सओएल के चेयरमैन संजय पात्रो के साथ ही डीन एकेडमिक्स डॉ पीके पाणी ने सभी विद्यार्थियों को संबोधित किया. इस दौरान सभी विद्यार्थियों का परिचय भी जाना गया.

8000 से अधिक आवेदन आए, 108 का हुआ चयनःपहली बार एक्सओएल के जरिये तीन नये वर्चुअल कोर्स की लॉन्चिंग की गयी. इस कोर्स को करने के लिए 8000 से अधिक आवेदन आये. सभी की स्क्रूटनी के बाद कुल 3000 आवेदकों का इंटरव्यू लिया गया. जिसके बाद अंतिम रूप से कुल 108 उम्मीदवारों का चयन किया गया. जिसमें पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट ( पीजीडीएचआरएम) के कुल 60, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन फिनांस (पीजीडीएफ) के 26 जबकि पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट ( पीजीडीएचआरएम) के कुल 22 विद्यार्थी शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details