झारखंड

jharkhand

By

Published : Dec 21, 2022, 10:58 PM IST

ETV Bharat / state

कपिल कुमार ने टाटा स्टील टूर चैंपियनशिप 2022 के पहले राउंड में 63वें स्थान से शीर्ष पर छलांग लगाई

टाटा स्टील ग्रुप और पीजीटीआई 21 से 24 दिसंबर तक जमशेदपुर के बेल्डीह और गोलमुरी गोल्फ कोर्स में टाटा स्टील टूर चैंपियनशिप 2022 (Tata Steel Tour Championship 2022) की मेजबानी कर रहे हैं. इस टूर्नामेंट में दिल्ली के कपिल कुमार ने नाइन-अंडर 63 का शानदार स्कोर बनाकर पहले राउंड में बढ़त बना ली है. पीजीटीआई पर अबतक की सबसे बड़ी ईनामी राशि की पेशकश की जा रही है. इस साल पुरस्कार राशि को दोगुना कर 3 करोड़ रुपये कर दी गई है.

Tata Steel Tour Championship 2022 in Jamshedpur
Tata Steel Tour Championship 2022 in Jamshedpur

जमशेदपुर: टाटा स्टील टूर चैंपियनशिप 2022 (Tata Steel Tour Championship 2022) में दिल्ली के कपिल कुमार ने नाइन अंडर 63 का शानदार स्कोर बनाया और पहले राउंड में बढ़त बना ली. 3 करोड़ रुपये की इनामी राशि वाली टाटा स्टील टूर चैंपियनशिप 2022, टाटा स्टील पीजीटीआई का सीजन-एंडिंग इवेंट जमशेदपुर के बेल्डीह और गोलमुरी गोल्फ कोर्स में खेला जा रहा है. छह अंतरराष्ट्रीय खिताब जीतने वाले शिव कपूर 64 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर हैं. शिव के राउंड में पार-5 नौवें होल पर एक अल्बाट्रॉस शामिल है, जहां उन्होंने 240 गज की दूरी से अपना दूसरा शॉट लगाया. हैदराबाद के मोहम्मद अजहर 65 के साथ तीसरे स्थान पर हैं.


टूर्नामेंट के पहले दौर में गोलमुरी गोल्फ कोर्स में पहले नौ होल और बेल्डीह गोल्फ कोर्स में दूसरे नौ होल खेले गए, जबकि मैदान के दूसरे आधे हिस्से का खेल पहले बेल्डीह और उसके बाद गोलमुरी में खेला गया. जमशेदपुर में टूर्नामेंट के अगले तीन राउंड के लिए भी इस प्रारूप का पालन किया जाएगा, जिसमें राउंड 72 का होगा. कपिल कुमार, वर्तमान में टाटा स्टील पीजीटीआई रैंकिंग में सीजन में तीन टॉप -10 के साथ 21वें स्थान पर हैं, उन्होंने गोलमुरी में होल के करीब फायर किया और छह फीट के रेंज से फ्रंट-9 पर अपने चार बर्डी में से तीन को पिक किया. इस साल पुणे में उपविजेता रहे कपिल ने तीन और बर्डी लेने के लिए बेल्डीह में लंबी पुट लगाई. उन्होंने 12वें में सिक्स फिट ईगल कन्वर्जन भी किया.


कपिल ने कहा, 'चौथे होल पर दिन का दूसरा बर्डी लगाने के बाद मैं अच्छे जोन में आ गया. मैं उस समय अपने पुट को लेकर अच्छा महसूस कर रहा था. आठवें टी पर, मैंने खुद को आठवें और नौवें पर बर्डी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया ताकि मैं फ्रंट -नाइन को चार-अंडर पर बंद कर सकूं और फिर बैक-नाइन पर चार से पांच बर्डी जोड़ सकूं और 8 या 9-अंडर में से कुछ हासिल कर सकूं' इसके बाद उन्होंने कहा 'अच्छी शुरुआत के बाद भी, मैं तीसरे और चौथे राउंड में गति खो देता हूं. यह ऐसी चीज है जिसमें मैं इस सप्ताह के दौरान सुधार करने की कोशिश करूंगा.'

शिव कपूर, जो पसली की चोट से उबर रहे हैं और इस तरह उन्होंने दो महीनों में अपना पहला प्रतिस्पर्धी राउंड खेला, गोलमुरी में नौवें होल पर दो बर्डी और एक अल्बाट्रॉस के साथ तेज शुरुआत की. इसके बाद 11वें पर 15 फुटर की सिंकिंग और 15वें पर फ्लैग के एक इंच के भीतर पहुंच कर कपूर ने बेल्डीह में तीन और बर्डी जोड़े.

शिव ने कहा कि, 'मैंने काफी समय बाद अपने पहले प्रतिस्पर्धी दौर से आज खुद को आश्चर्यचकित कर दिया और मेरा एकमात्र लक्ष्य बिना ज्यादा परेशानी के फोर राउंड्स को पार करना है. मेरी शुरुआत स्टेडी थी. फिर नौवें होल पर मेरे पास एक ग्रेट यार्डेज था, मैं फ्लैग से 240 यार्ड्स पर था. 5-वुड एक ग्रेट लाइन पर चली गई और मुझे तब तक एहसास नहीं हुआ जब तक कि मैं ग्रीन से आधी दूरी तक नहीं पहुंच गया था, जिसे मैंने होल किया था. यह एक परफेक्ट शॉट था जिसने मेरे लिए बाकी दिन सेट कर दिया.

उन्होंने कहा कि 'मैं स्पष्ट रूप से थोड़ा रस्टी हो रहा हूं क्योंकि मुझे अभ्यास करने के लिए बहुत समय नहीं मिला. मेरे लिए अभी मेरी गोल्फ फिटनेस अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर नहीं है, लेकिन कुल मिलाकर मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं. मुझे बेल्डीह गोल्फ कोर्स में हुए बदलाव पसंद आए. बंकरिंग बहुत अच्छी है क्योंकि यह आपको टी के बारे में सोचने पर मजबूर कर देता है क्योंकि पहले यह टी के प्रति बहुत उदार था. नए ग्रीन्स के साथ, रफ शॉट पकड़ में नहीं आ रहे हैं और इसके लिए बहुत सटीकता की आवश्यकता होती है.' टाटा स्टील पीजीटीआई रैंकिंग में अग्रणी मनु गंडास 66 अंक के साथ उदयन माने और चिक्कारंगप्पा के साथ चौथे स्थान पर रहे।

प्रमुख नामों में, ज्योति रंधावा (67) सातवें स्थान पर, एसएसपी चौरसिया (69), 16वें स्थान पर, अजितेश संधू (70), वर्तमान में पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट में संयुक्त रूप से 22वें स्थान पर, युवराज सिंह संधू (72) जो पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट में दूसरे स्थान पर हैं, 36वें स्थान पर, गगनजीत भुल्लर (76) 69वें स्थान पर और जीव मिल्खा सिंह (79) संयुक्त 73वें स्थान पर रहे.

जमशेदपुर के दो पेशेवर, करण टौंक (73) और कुरुश हीरजी (75) 49वें और 66वें स्थान पर हैं. दांव पर लगे 45 लाख रुपये की ईनामी राशि के साथ पीजीटीआई पर अब तक का सबसे बड़ा, यह ऑर्डर ऑफ मेरिट के शीर्ष तीन-मनु गंडास, युवराज सिंह संधू और अजितेश संधू के बीच टाटा स्टील पीजीटीआई रैंकिंग खिताब के लिए एक करीबी मुकाबला होने जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details