झारखंड

jharkhand

लीज क्षेत्र या उससे सटी बस्तियों को मिलेगी टाटा की बिजली, विधायक सरयू राय की पहल पर लिया गया निर्णय

By

Published : Apr 4, 2023, 9:58 PM IST

जमशेदपुर के कुछ इलाके जो टाटा लीज क्षेत्र में पड़ते हैं उन इलाकों में अब टाटा लोगों को बिजली मुहैया कराएगी. वहीं जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र के लोगों को भी बिजली समस्या से निजात दिलाने की पहल की गई है.

http://10.10.50.75//jharkhand/04-April-2023/jh-eas-01-tata-lij-basti-rc-jh10004_04042023183716_0404f_1680613636_601.jpg
Tata Electricity Will Be Given In Lease Area

जमशेदपुर:टाटा लीज क्षेत्र या इससे सटी बस्तियों में अब टाटा बिजली देगी. इसको लेकर टाटा स्टील यूआइएसएल (पहले जुस्को) सहमत हो गई है. इन क्षेत्रों में बिजली उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मंगलवार को बिष्टुपुर स्थित विद्युत महाप्रबंधक कार्यालय में विद्युत महाप्रबंधक की अध्यक्षता में बैठक हुई. जिसमें जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र के विधायक सरयू राय भी शामिल हुए.

ये भी पढे़ं-Jamshedpur News: द टिनप्लेट कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड की विस्तार परियोजना की सीएम हेमंत सोरेन ने रखी आधारशिला, दो हजार करोड़ रुपए का होगा निवेश

बिजली समस्या के समाधान पर बैठक में हुआ विचार-विमर्शः बैठक में जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में बिजली की समस्या का समाधान कैसे हो इस पर चर्चा की गई. इस दौरान विधायक सरयू राय ने अपने विधानसभा क्षेत्र की नई बस्तियों चिन्हित करने का निर्देश दिया. जुस्को प्रबंधन ने इस पर सहमति जताते हुए जल्द सर्वे करा कर कार्य शुरु करने की बात कही. टाटा स्टील यूआईएसएल (पहले जुस्को) ने जगह चिन्हित करने की बात कही. बताया गया कि टाटा स्टील यूआईएसएल (पहले जुस्को)ने मोहरदा के ओड़िया स्कूल के पास सब-स्टेशन तैयार किया गया है. जल्द ही मोहरदा, मुराकाटी क्षेत्र में जुस्को बिजली मुहैया कराने के लिए कार्य शुरू करेगी. इसके अलावे छायानगर-चंडीनगर,निर्मलनगर के लिए सब- स्टेशन निर्माण के लिए आवश्यक निर्माण की सामग्री खरीद ली गई है और सब स्टेशन के लिए जिला प्रशासन से जमीन को लेकर पत्र लिखा गया है.वहीं बागुननगर में बिजली की क्षमता को बढ़ाने को लेकर एक नया सब-स्टेशन भी बनाया जा रहा है.

इन इलाकों में बिजली मुहैया कराने का निर्देशः बैठक में शामिल जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र के विधायक सरयू राय ने अपने विधानसभा क्षेत्र की बिजली की समस्या से जुस्को के पदाधिकारियों को अवगत कराया.विधायक ने जुस्को के अधिकारियों को बारीडीह बस्ती, शक्तिनगर, शांतिनगर, बागुनहातु, लक्ष्मीनगर, प्रेमनगर, रामाधीन बगान, गायत्रीनगर को भी जुस्को की बिजली उपलब्ध कराने की बात कही. वहीं विधायक सरयू राय ने केबुल टाउन और केबुल बस्ती के प्रत्येक घरों को अलग-अलग बिजली प्रदान करने के बात कही. वहीं जुस्को की टीम ने विधायक को आश्वस्त किया कि उनके सारे कार्यों को विभाग काफी गंभीरता से ले रहा है. सर्वे के अनुसार सभी कार्य किए जा रहे हैं.

विधायक सरयू राय ने विधानसभा में मामला उठाया थाःआपको बता दें कि जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र के विधायक सरयू राय ने जुस्को द्वारा लीज क्षेत्र के नागरिकों को विद्युत कनेक्शन देने में मनमानी करने का मामला विधानसभा में उठाया था. जिसके उपरांत जुस्को क्षेत्र के सभी नागरिकों को विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए जमशेदपुर के विद्युत महाप्रबंधक की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया, ताकि इसकी जांच कर लीज क्षेत्र के सभी निवासियों को बिजली मुहैया कराया जा सके. बैठक में झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के कार्यपालक अभियंता, जुस्को के प्रतिनिधि, जमशेदपुर अक्षेस के प्रतिनिधि, विधायक सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह और विधायक जनसुविधा प्रतिनिधि हरेराम सिंह के साथ ही अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details