झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 22, 2020, 9:04 PM IST

ETV Bharat / state

प्रिंसिपल ने शिक्षकों और छात्राओं के साथ गूगल मीट एप के जरिए की बैठक, ऑनलाइन परीक्षा का लिया जायजा

जमशेदपुर वीमेंस काॅलेज की प्रिंसिपल डॉ. शुक्ला मोहंती ने कॉलेज के शिक्षकों के साथ ऑनलाइन समीक्षा बैठक की और ऑनलाइन परीक्षा संबंधित तैयारियों का जायजा भी लिया है. इसके साथ ही प्रचार्या ने एमएड के अंतिम सेमेस्टर की छात्राओं और शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ गूगल मीट एप के जरिए बैठक की.

Breaking News

जमशेदपुर: वीमेंस काॅलेज में शिक्षक और शिक्षिकाओं के साथ प्राचार्या डॉ. शुक्ला मोहंती ने ऑनलाइन समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने ऑनलाइन परीक्षा संबंधी तैयारियों का जायजा लिया. साथ ही प्राचार्या ने सोमवार को एमएड के अंतिम सेमेस्टर की छात्राओं और शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ गूगल मीट एप के जरिए बैठक की. बैठक के दौरान छात्राओं ने ऑनलाइन परीक्षा की पद्धति पर चर्चा की.

जानकारी के मुताबिक कुछ छात्राएं सुदूर इलाके में हैं, जिनके पास इंटरनेट, स्मार्टफोन और लैपटॉप संबंधी समस्याएं हैं. प्राचार्या ने समाधान करते हुए कहा कि ऐसी छात्राओं को विभागवार चिह्नित कर सूची तैयार करें. उनकी संख्या और उसके अनुसार सुविधाओं का ध्यान रखते हुए अलग से विचार किया जाएगा. हिंदी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान सहित कुछ विषयों में एमफिल पाठ्यक्रम शुरू करने का प्रस्ताव तैयार करने को कहा.

वहीं विभागाध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि एमफिल शुरू करने के लिए पाठ्यक्रम आदि को अद्यतन नियमावली के तहत तैयार कर 10 जुलाई को होने वाली समीक्षा बैठक से पहले कार्यालय में उपलब्ध करा दें. साथ ही उन्होंने ऑनलाइन परीक्षा देने वाली छात्राओं से लगातार संपर्क में रहने को कहा. साथ ही शेड्यूल बनाकर उनका माॅक टेस्ट भी कराते रहना है. उन्हें टेस्टमोज एप्लीकेशन की कार्य प्रणाली पर तैयार करवाया गया है एक यूट्यूब ट्यूटोरियल वीडियो शिक्षक शिक्षिकाओं के ईमेल पर उपलब्ध करवाया है. इसे छात्राओं को भी विभागाध्यक्ष उपलब्ध करा सकते हैं.अभ्यास करते रहने से उन्हें परीक्षा के दौरान सुविधा होगी. बैठक के दौरान सभी शिक्षक व शिक्षिकाएं गूगल मीट ऐप्लीकेशन के माध्यम से जुड़े रहें.

पढ़ें:जमशेदपुर: वीमेंस कॉलेज की छात्राओं को प्रिंसिपल ने दिए EXAM टिप्स, कहा- हरसंभव मिलेगी मदद


वीमेंस कॉलेज की प्राचार्या प्रो. डॉ. शुक्ला मोहंती ने सोमवार को एमएड के अंतिम सेमेस्टर की छात्राओं और शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ गूगल मीट एप के जरिए बैठक की. बैठक के दौरान छात्राओं ने ऑनलाइन परीक्षा की पद्धति पर चर्चा की. प्राचार्या ने छात्राओं से कहा कि चूंकि आप सभी भविष्य में शिक्षण से जुड़ेंगी, इसलिए शिक्षण और मूल्यांकन के बदल रहे तरीकों से खुद को अद्यतन रखना चाहिए. आप नवाचार की अग्रदूत बनें और चुनौतियों को अवसर में बदलने के लिए खुद की दक्षता बढ़ायें. उन्होंने छात्राओं को टेस्टमोज ऐप्लीकेशन का अभ्यास करते रहने की सलाह दी. इस दौरान विभाग की समन्वयक के अलावा सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं और छात्राएं जुड़े.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details