झारखंड

jharkhand

ब्लड बैंक में खेला गया पीपीएल का पहला मुकाबला, जानें कैसे

By

Published : May 18, 2021, 8:55 AM IST

जमशेदपुर में नम्या फाउंडेशन और पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी की पहल पर एक अनूठी लीग खेली जा रही है. जिसमें टीम मेंबर्स को ब्लड और प्लाज्मा डोनेट करना है. विश्व रक्तदान दिवस तक आयोजित होने वाली इस लीग का पहला मुकाबला सोमवार को खेला गया. जिसमें दोनों टीम ने 11 चौके लगाए.

jamshedpur
प्लाज्मा डोनेट करते लोग

जमशेदपुर: कोविड संक्रमित मरीजों को रक्त और प्लाज्मा की किल्लत से बचाने के लिए कुणाल षाड़ंगी की पहल पर नम्या फाउंडेशन जमशेदपुर में अनूठी लीग आयोजित कर रहा है. विश्व रक्तदान दिवस तक आयोजित होने वाली अनूठी प्लाज्मा प्रीमियर लीग (PPL)में युवा उत्साह से भाग ले रहे हैं. इसमें शामिल 12 टीम को प्लाज्मा और रक्त डोनेट करना है. प्लाज्मा डोनेट करने को छक्का और एक यूनिट रक्त दान करने पर एक चौका माना जाएगा. बाद में सप्ताह के अंत में विजेता की घोषणा होगी. इसके तहत ब्लड बैंक में सोनारी सनराइजर्स और बिष्टुपुर रोट्रैक्ट वॉरियर्स के बीच मुकाबला हुआ. इस दौरान क्रिकेटर विराट सिंह ने डोनर्स का हौसला बढ़ाया.

प्लाज्मा देते लोग

ये भी पढ़े-जमशेदपुर रेलमार्ग से ऑक्सीजन लखनऊ और दिल्ली रवाना, 200 टन प्राणवायु भेजी गई

दोनों टीम ने 11 चौके लगाए

सोमवार को प्लाज्मा प्रीमियर लीग में पहला लीग मुकाबला आयोजित हुआ. इसमें सोनारी सनराइजर्स और बिष्टुपुर रोट्रैक्ट वॉरियर्स की टीम आमने-सामने रहीं. इस मैच में इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज विराट सिंह ने रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाया. इस दौरान दोनों ही टीमों ने संयुक्त रूप से 11 चौके लगाए यानी दोनों टीम ने 11 यूनिट रक्तदान किया. वहीं 2 लोगों के प्लाज्मा डोनेशन के लिए एंटीबॉडी की भी जांच हुई, हालांकि वो डोनेशन में तब्दील नहीं हो सकी.

विराट ने बढ़ाया लोगों का हौसला

दोनों टीमों में टक्कर का मुकाबला

मैच में सोनारी सनराइजर्स की टीम ने कुल 08 चौके लगाए. वहीं बिष्टुपुर रोट्रैक्ट वॉरियर्स की टीम 03 चौका ही लगा सकी. सोमवार के लीग मुकाबले के बाद सोनारी सनराइजर्स का कुल स्कोर 32 रहा, वहीं बिष्टुपुर रोट्रैक्ट वॉरियर्स महज 16 (टीम को 4 अतिरिक्त अंक मिले हैं)स्कोर कर सकी.

जो किसी की जान बचाए, वही कोरोना योद्धा : क्रिकेटर विराट सिंह

इंडियन प्रीमियर लीग में इस साल से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में बतौर बल्लेबाज एंट्री करने वाले विराट सिंह हार्ड बॉल क्रिकेट में पॉवर हिटिंग के लिए चर्चित हैं. लेकिन सोमवार को जमशेदपुर में ब्लड बैंक में चल रहे प्लाज्मा प्रीमियर लीग के तहत लीग मुकाबले में सोनारी सनराइजर्स और बिष्टुपुर रोट्रैक्ट वॉरियर्स की टीमों का मनोबल बढ़ाने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने रक्तदाताओं को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया. विराट सिंह ने रक्तदाताओं का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि योद्धाओं की कोई निर्धारित वर्दी नहीं होती, जो किसी की जीवन रक्षा करे, वहीं वास्तविक योद्धा है. उन्होंने प्लाज़्मा और रक्तदाताओं को वास्तविक कोरोना योद्धा बताते हुए कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में इनका उल्लेखनीय योगदान हमेशा याद किया जाएगा.

विराट सिंह ने लोगों से की अपील

क्रिकेटर विराट सिंह ने मीडिया से पीपीएल की सोच को सराहा. वहीं जमशेदपुर के लोगों से संकल्पबद्ध होकर कोरोना के विरुद्ध एकजुट होकर लड़ने की अपील की. युवा विस्फोटक बल्लेबाज ने लोगों से वैक्सीनेशन अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details