झारखंड

jharkhand

By

Published : Nov 19, 2019, 11:54 PM IST

ETV Bharat / state

उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन पहुंचे जमशेदपुर, बीएलओ को दिया निर्देश, कहा- हर मतदाता है जरूरी

चुनाव को देखते हुए जमशेदपुर में सभी बीएलओ के लिए एकदिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसमें सभी को मतदान का महत्व बताते हुए हर मतदाता को जागरूक करने की सलाह दी गई. कार्यक्रम में उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन, झारखंड के सीईओ विनय कुमार चौबे सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.

कार्यक्रम में उपस्थित पदाधिकारी

जमशेदपुरः विधानसभा चुनाव को देखते हुए जमशेदपुर पूर्वी और जमशेदपुर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ के लिए एकदिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला का आयोजन XLRI सभागार हुआ. इसमें निर्वाचन आयोग के उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन, झारखंड के सीईओ विनय कुमार चौबे, निर्वाचन आयोग के सचिव अरविंद आनंद, अवर सचिव राकेश कुमार, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रविशंकर शुक्ला और वरीय आरक्षी अधीक्षक अनूप बिरथरे शामिल हुए.

देखें पूरी खबर

इस मौके पर पदाधिकारियों ने मतदाता जागरूकता के जुड़े गीत 'आओ चलो करें मतदान' जिंगल और मतदाता जागरूकता कैलेंडर का भी लोकार्पण किया.

एक-एक मतदाता को मतदान कराना जरूरी

भारत निर्वाचन आयोग के उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने बीएलओ को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व के दूसरे देश आश्चर्यचकित होते हैं कि आखिर कैसे इतनी बड़ी जनसंख्या वाले देश में सफलतापूर्वक निर्वाचन का काम होता है. जहां 10 लाख से ज्यादा मतदाता केन्द्र हैं. इसका श्रेय सभी बीएलओ को ही जाता है. मतदाताओं को जागरूक करने और उनके मताधिकार के प्रयोग को सुनिश्चित कराने में बीएलओ की बड़ी भूमिका होती है.

ये भी पढ़ें-सड़क हादसे में यूपी सीएम के पीए के रिश्तेदार घायल, पीएमसीएच में चल रहा है इलाज

9 जिले और 10 विधानसभा क्षेत्र में बूथ एप का उपयोग
झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा कि महिला और युवा मतदाताओं को जोड़ने में सभी बीएलओ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इस बार के चुनाव में राज्य के 9 जिलों के 10 विधानसभा क्षेत्रों में बूथ एप का प्रयोग किया जाएगा. ऐसे में इस कार्यशाला में सभी बीएलओ को इसके उपयोग की जानकारी दी गई है.

ये भी पढ़ें-सी-विजिल एप पर चुनाव से जुड़ी करें शिकायत, होगी त्वरित कार्रवाई

बता दें कि बूथ एप के उपयोग के संबंध में पूरी जानकारी देते हुए उपस्थित बीएलओ को बताया गया कि इसके उपयोग से मतदान का रियल टाइम एनालिसिस संभव हो सकेगा. मतदान कर्मियों को इस एप से काम करने में काफी सहूलियत हो जाएगी. मतदाता अपने टोकन नंबर के हिसाब से अपनी बारी के आने पर मतदान कर सकेंगे.

इस दौरान मतदाता सूची में सबसे जयादा मतदाताओं का नाम दर्ज कराने वाले 4 बीएलओ उमा कुमारी शर्मा, जयंती प्रधान, बसंत कुमार और शेषा रत्नम को निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों ने सम्मानित भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details