झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

जमशेदपुर में ऑनलाइन होटल गेस्ट वेरिफिकेशन का शुभारंभ, पुलिस को मेहमानों की जानकारी उपलब्ध कराने में होगी आसानी

जमशेदपुर में होटल में ठहरने वाले गेस्ट की जानकारी और उनके वेरिफिकेशन के लिए एक नई ऑनलाइन होटल गेस्ट पुलिस वेरिफिकेशन सुविधा की शुरुआत की गई है. इसके जरिए सभी गेस्ट की जानकारी होटल संचालक आसानी से पुलिस को मुहैया करा सकेंगे.

By

Published : Jun 22, 2023, 10:18 AM IST

hotel guest verification in Jamshedpur
hotel guest verification in Jamshedpur

जमशेदपुर:होटल में ठहरने वाले गेस्ट वेरिफिकेशन के लिए शहर में एक नई पहल की गई है. इस नई सेवा के तहत होटल संचालक गेस्ट संबंधित सारी जानकारी ईमेल के जरिए पुलिस को मुहैया करा सकेंगे.

यह भी पढ़ें:Jamshedpur News: जमशेदपुर पासपोर्ट कार्यालय में सरल तरीके से दी गई पासपोर्ट बनाने की जानकारी, क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिसर ने वेरिफिकेशन के टिप्स दिए

जमशेदपुर के बिस्टुपुर स्थित होटल रामादा मे होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन और जमशेदपुर पुलिस द्वारा तैयार ऑनलाइन होटल गेस्ट पुलिस वेरिफिकेशन सुविधा का जिले के एसएसपी प्रभात ने शुभारंभ किया है. इस दौरान जमशेदपुर होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष रविश रंजन के अलावा शहर के सभी होटल रेस्टोरेंट संचालक मौजूद रहे.

गेस्ट की जानकारी पुलिस को मुहैया कराने में होगी आसानी: बता दें कि ऑनलाइन गेस्ट वेरिफिकेशन सुविधा के तहत अब होटल रेस्टोरेंट संचालक को गेस्ट की समुचित जानकारी पुलिस को उपलब्ध कराने में आसानी होगी. मौके पर जमशेदपुर होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष रविश रंजन ने बताया कि जमशेदपुर पुलिस की इस नयी सेवा के तहत एक सेंट्रलाइज्ड ईमेल आईडी जारी किया गया है, जिसके जरिये होटल संचालक गेस्ट से संबंधित पूरी जानकारी ईमेल के जरिये पुलिस को उपलब्ध करा सकेंगे. इस नयी सुविधा से होटल संचालकों को सालाना लगभग 40 लाख रुपए की बचत होगी. अब होटल में आने वाले गेस्ट को पुरानी मैन्युअल प्रमाणीकरण प्रक्रिया का सामना नहीं करना पड़ेगा. जिससे गेस्ट और पुलिस दोनों के समय की बचत होगी और परेशानी भी नहीं होगी.

पुलिस ने एक नोडल अधिकारी किया नियुक्त: उन्होंने बताया कि नई प्रणाली ना सिर्फ एक सुगम व्यवस्था बनाएगी, बल्कि शहर आने वाले गेस्ट के लिए अनुभव को भी बेहतर बनाएगी. इस नई व्यवस्था में जमशेदपुर पुलिस ने एक फोन नंबर के साथ नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति की है, जिससे होटल के गेस्ट किसी भी प्रकार की समस्या के लिए संपर्क कर सकेंगे. वहीं जमशेदपुर के एसएसपी प्रभात कुमार ने जमशेदपुर होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन को सभी प्रकार का सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा कि जमशेदपुर एक मेट्रो सिटी के तर्ज पर है, यहां देश के सभी राज्यों के अलावा विदेशी मेहमान भी आते हैं. ऐसे में इस नई व्यवस्था से सभी को लाभ होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details