झारखंड

jharkhand

नगर परिषदकर्मियों ने सिखाया घरेलू कचरे से कैसे बनाएं किचन गार्डन, कंपोस्ट खाद बनाना भी सिखाया

By

Published : Feb 28, 2021, 3:34 PM IST

जमशेदपुर के जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र को स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता रैंकिंग में बेहतर रैंकिंग दिलाने के लिए नगर परिषद ने कवायद शुरू कर दी है. इस कड़ी में यहां के लोगों को घरेलू कचरे से खाद बनाने का तरीका सिखाया गया.

city council made people aware of making manure from household waste in jamshedpur
घरेलू कचरे से खाद बनाने के प्रति नगर परिषद ने लोगों को किया जागरूक

जमशेदपुरः शहर के जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र में केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना, स्वच्छ भारत मिशन और मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर के तहत कचरे से खाद बनाने के लिए लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है. इसके लिए चलाए जा रहे स्वच्छता संकल्प देश के साथ के तहत रविवार को जनता को घरेलू कचरे का रख रखाव और उनके निस्तारीकरण की जानकारी दी गई. नगर परिषद की ओर से क्षेत्र के सभी अपार्टमेंट में रहने वालों को सेमिनार के जरिए घरेलू कचरे से खाद बनाने की जानकारी दी गई.

इसे भी पढ़ें-कचरा डंप करने के दौरान कचरा वाहन में लगी आग, बाल-बाल बचा ड्राइवर



गीले कचरे का निस्तारण करने की दी जानकारी

जुगसलाई क्षेत्र में प्रतिदिन 9 टन के लगभग गीला कचरा निकलता है. नगर निगम टीम की ओर से बताया गया कि कंपोस्टिंग, गीले कचरे के निस्तारीकरण का एक अच्छा उपाय है. कंपोस्टिंग से गीले कचरे का वॉल्यूम भी कम हो जाता है. इसके साथ ही टीम की ओर से बताया गया कि घरेलू कंपोस्टिंग के तहत घर से निकलने वाले गीले कचरे को आसानी से निस्तारित किया जा सकता है. टीम मैनेजर सोनी कुमारी ने बताया कि ज्यादातर लोग मटर के छिलके या सब्जियों के छिलके सड़क के किनारे पशुओं के लिए रख देते हैं, जिससे यातायात बाधित होता है. इसके साथ ही पशुओं की ओर से लोगों को नुकसान भी पहुंचता है. इसके लिए लोगों को कम जगह में खास कर अपार्टमेंट में किस तरह गीले कचरे से खाद का निर्माण करके किचेन गार्डेन या वर्टिकल गार्डन बना सकते हैं, इसकी जानकारी दी गई.

ऐसे बनाएं खाद
इसके साथ ही लोगों को कचरे से खाद बनाने के लिए आसान तरीके बताए गए. वहीं कचरे को बाल्टी या होमकंपोस्टर यूनिट में रखें. इसके बाद पुराने अखबार को कचरे के उपर अच्छे से बिछा दें, फिर कचरे को डालें और अखबार बिछाएं. बाल्टी भरने के बाद उसे छायादार जगह पर 25 दिनों के लिए छोड़ दें. इससे कंपोस्ट तैयार हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details