झारखंड

jharkhand

जमशेदपुरः मां दुर्गा के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा पर लौहनगरी में उमड़ा भक्तों का सैलाब

By

Published : Oct 7, 2019, 10:23 PM IST

शारदीय नवरात्र के महानवमी के दिन माता के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा जमशेदपुर में धूमधाम से हुई. नवरात्र का यह नौ दिन हिंदू धर्म में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इसके बाद दसवें दिन दशहरा जिसे विजयादशमी भी कहा जाता है, एक बड़े पर्व के रूप में मनाया जाता है.

पंडाल

जमशेदपुरः महानवमी के दिन माता और पूजन के साथ ही श्रद्धालुओं ने अपना व्रत पूर्ण किया. धर्म की मान्यताओं के अनुसार मां सिद्धिदात्री का पूजन करने के बाद ही नवरात्रि का समापन किया जाता है. लौहनगरी में शारदीय नवरात्र के महानवमी की पूजा धूमधाम से हुई.

देखें पूरी खबर

ऐतिहासिक पंडाल

शहर के काशीडीह दुर्गा पूजा पंडाल अधर्म पर धर्म का विजय, असत्य पर सत्य की जीत इस थीम पर बनाया गया. यहां युवाओं को इतिहास से रूबरू होने के लिए पंडाल का निर्माण किया गया है.

यह भी पढ़ें- रामगढ़ः मां छिन्नमस्तिके मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, नवमी के दिन होती है विशेष पूजा

राम मंदिर की तस्वीर

सीदगोड़ा के सिनेमा मैदान में आयोजित दुर्गा पूजा कमेटी द्वारा बनाया गया पूजा पंडाल अयोध्या के भव्य राम मंदिर की तस्वीर दिखा रहा है. सिदगोड़ा के दुर्गा पूजा पंडाल में भगवान हनुमान के सीने से भगवान राम और सीता की तस्वीर को खींचता हुआ दृश्य लोगों के लिए कौतूहल का विषय बन रहा है. पश्चिम बंगाल के हुगली से आए 40 से अधिक कारीगर पिछले 2 महीनों से रात-दिन एक किए हुए हैं. पंडाल निर्माण में लगे मुख्य कारीगरों ने बांस, प्लाई, मिट्टी, पत्ते सिल्क की कलाकृतियां से इसे भव्य बनाने की कल्पना को साकार किया है.

बनारस की गलियों की झलक

बनारस की गलियां और बनारस की गंगा की आरती को सचित्र रूप से देखना है तो गोलमुरी के कोयला डूंगरी में पूजा पंडाल में देखा जा सकता है. इस पंडाल की बारीकी कारीगिरी लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है. हर रोज इस पंडाल में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पूजा पंडाल में दर्शन करने आ रहे हैं.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details