झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

हार्डकोर नक्सली आकाश और अनल पर एक-एक करोड़ का इनाम, राज्य में कई घटनाओं को दे चुके हैं अंजाम

राज्य में कई घटनाओं को अंजाम देने वाले भाकपा के सेंट्रल कमेटी के सदस्य आकाश और अनल पर 1 करोड़ की इनामी राशि की घोषणा की गई है. पुलिस की सूचना के अनुसार आकाश और अनल दोनों एक साथ तमाड़ और कुचाई के जंगल में रह रहे हैं.

By

Published : Sep 9, 2019, 1:40 PM IST

हार्डकोर नक्सली आकाश(फाइल फोटो)

घाटशिला/ पूर्वी सिंहभूम:राज्य में नक्सलियों पर लगाम कसते हुए प्रशासन वैसे नक्सली जो प्रशासन के लिए मुश्किल बन चुके हैं, उनपर इनाम की बड़ी राशि घोषित करती है. इसी क्रम में जिले के नक्सली असीम मंडल 'आकाश' और पातिराम मांझी 'अनल' पर पुलिस ने एक-एक करोड़ रुपये का इनाम घोषित कर दिया है. इस संबंध में कोल्हान पुलिस की ओर से पुलिस मुख्यालय को एक प्रस्ताव भेजा गया था.


घटाई गई थी राशि
पहले आकाश पर एक करोड़ का इनाम था, लेकिन वर्ष 2018 के जुलाई में यह रकम घटाकर 25 लाख कर दी गई थी. इसके बारे में विशेष शाखा ने पुलिस मुख्यालय में रिपोर्ट दी थी कि असीम मंडल 'आकाश' स्टेट एरिया कमेटी का सदस्य है, न कि सेंट्रल कमेटी का. विशेष शाखा की इस रिपोर्ट को सही मानते हुए आकाश पर रखी एक करोड़ की इनामी राशि को घटा दिया गया था और उसे स्टेट एरिया कमेटी के सदस्य वाले इनामी राशि 25 लाख के दायरे में ला दिया गया था. लेकिन बाद में दोबारा जब पता किया गया और अन्य गिरफ्तार-आत्मसमर्पण करने वाले माओवादियों से जानकारी ली गई तो पता चला कि वह सेंट्रल कमेटी का सदस्य है. इसी तरह अनल के बारे में भी पुलिस को पता चला कि वह सेंट्रल कमेटी का सदस्य है. इसलिए इन दोनों पर ही एक-एक करोड़ की इनामी राशि घोषित कर दी गई.

यह भी पढ़ें- फर्जी नाम से रांची में रह रहा था इनामी नक्सली कमांडर, पलामू पुलिस ने किया गिरफ्तार


कहां के हैं दोनों नक्सली
आकाश मूल रूप से पश्चिम बंगाल के मिदनापुर का रहने वाला है. पश्चिम बंगाल से सटे घाटशिला में उसकी पकड़ पहले बहुत मजबूत हुआ करती थी. तीन राज्यों की पुलिस आकाश के दस्ते को मार गिराने की कोशिश में है. इसके लिए मंगलवार को जमशेदपुर के पुलिस कार्यालय में उनकी बैठक भी हुई. वहीं अनल मूल रूप से झारखंड का ही है जिसके पास अभी कोल्हान की कमान है.


कैसे पकड़ेगी पुलिस
एक करोड़ के इनामी नक्सली आकाश और अनल की तलाश के लिए पुलिस ड्रोन और थर्मल इमेजिंग कैमरे का इस्तेमाल करेगी. ड्रोन से मैदानी इलाके में उनके आवागमन की स्थिति देखेगी तो थर्मल इमेजिंग कैमरे से रात में उनपर नजर रखी जाएगी. ड्रोन और थर्मल इमेज कैमरे के साथ ही उनके विशेषज्ञों की टीम भी रहेगी, जो लगातार नक्सलियों की गतिविधियों के बारे में जानकारी देगी. बताया जा रहा है कि एक बार दोनों उपकरणों के दायरे में यदि नक्सली आ जाते हैं तो उसके बाद उनका बच पाना मुश्किल हो जाएगा.


कितने सदस्य हैं दस्ते में
जानकारी के अनुसार भाकपा माओवादी संगठन के आकाश और अनल एक साथ तमाड़ और कुचाई के जंगल में रह रहे हैं. दोनों फिलहाल संगठन को मजबूत करने में जुटे हैं. असीम मंडल के दस्ते में फिलहाल 18 से 20 सदस्य हैं, जिसमें महिलाएं भी शामिल है वहीं अनल के दस्ते में 35 से 40 लोग शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-नक्सली संगठन RCC का सुप्रीमो गिरफ्तार, बिहार से चला रहा था गिरोह


इन घटनाओं को दिया था अंजाम
कुकड़ू साप्‍ताहिक बाजार में गश्‍ती कर पुलिस पार्टी लौट रही थी. उसी दौरान घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने पुलिस पेट्रोलिंग टीम पर हमला बोल दिया. इसमें 5 पुलिसवालों को गोली लगी थी और घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई थी. इसकी अगवानी आकाश ने की थी वहीं अनल ने सरायकेला नक्सली हमले को अंजाम दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details