झारखंड

jharkhand

खरकई और स्वर्णरेखा नदी ने पार किया खतरे का निशान, जमशेदपुर में बाढ़ के बाद डीसी ने लोगों से की ये अपील

By

Published : Aug 21, 2022, 2:27 PM IST

Updated : Aug 21, 2022, 5:41 PM IST

जमशेदपुर में लगातार हो रही बारिश से जहां एक तरफ आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं शहर में बहने वाली Kharkai and Swarnrekha river खतरे का निशान पार कर चुकी हैं. इससे पानी घरों और सड़कों तक पहुंच गया है, जिसे देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है. East Singhbhum DC Vijaya Jadhav ने खतरे को देखते हुए तटीय इलाके में रहने वाले लोगों से अपने अपने घरों को खाली करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि सभी को दूसरी जगह सुरक्षित रखा जा रहा है और उनके लिए सभी व्यवस्थाएं भी की गईं हैं.

Heavy rain in Jamshedpur
Heavy rain in Jamshedpur

जमशेदपुर: शहर में 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश (Heavy rain in Jamshedpur) से आम जन जीवन पर व्यापक असर पड़ा है. लगातार बारिश होने के कारण शहर में बहने वाली खरकई और स्वर्णरेखा नदी खतरे के निशान पार कर चुकी (Kharkai and Swarnrekha river crossed danger zone) हैं, जिसके कारण तटीय इलाके में जल जमाव शुरू हो गया है. इसे देखते हुए पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी (Alert in Jamshedpur) कर दिया है. माइक से तटीय इलाके में रहने वाले लोगों से जिला प्रशासन चिन्हित सुरक्षित जगहों पर जाने की अपील कर रहा है.

इसे भी पढ़ें:पश्चिमी सिंहभूम जिला में भारी बारिश, दीवार गिरने से महिला की मौत, गांव का शहर से टूटा संपर्क

डीसी ने लिया क्षेत्र का जायजा:मालूम हो कि लगातार हो रही बारिश के अलावा ओडिशा के व्यंगविल डैम (Vyangvil Dam of Odisha), खरकई नदी और चांडिल डैम का फाटक खोले जाने से स्वर्णरेखा नदी का जलस्तर बढ़ गया है. इधर दोनों नदियों के जलस्तर बढ़ने और तटीय इलाकों में बाढ़ के चलते पूर्वी सिंहभूम उपायुक्त विजया जाधव (East Singhbhum DC Vijaya Jadhav) ने अन्य पदाधिकारियों के साथ मानगो कदमा शास्त्रीनगर बागबेड़ा क्षेत्र का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया है. जिला उपायुक्त के साथ जमशेदपुर अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, एडीसी, तीनों निकाय के विशेष पदाधिकारी के अलावा अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे.

देखें वीडियो


डीसी ने लोगों से घरों को खाली करने की अपील: पूर्वी सिंहभूम उपायुक्त विजया जाधव ने बताया कि लगातार हो रही बारिश से स्वर्णरेखा और खरकई नदी डेंजर जोन पर है, जिसे देखते हुए सभी तटीय इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है. लोगों से अपने घर को खाली करने की अपील की जा रही है. उन्होंने बताया कि लोगों के रहने के लिए सुरक्षित व्यवस्था की गई है, जहां खाने-पीने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा के भी इंतजाम किए गए हैं.

लोगों के लिए की गई है ये व्यवस्था:उपायुक्त ने बताया कि क्षेत्र में बिजली नहीं रहने पर जेनरेटर की व्यवस्था की गई है जिससे लोगों को परेशानी न हो. उपायुक्त ने बताया कि निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि नदी के किनारे कई ऐसे इलाके हैं जहां अवैध रूप से अतिक्रमण कर घर बनाया गया है. वैसे जगह को चिन्हित किया जा रहा है, वहां आगे कार्रवाई की जाएगी, जिससे नदी में जल स्तर बढ़ने से वहां कोई असर ना पड़े. नदी का जल स्तर कम होने पर जल जमाव वाले इलाके में छिड़काव की व्यवस्था की गई है, जिससे कोई बीमारी ना फैल सके. मौसम विभाग के पूर्वानुसार और बारिश होने की संभावना है, जिसे देखते हुए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है.

Last Updated : Aug 21, 2022, 5:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details