झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

मानव तस्कर ओड़िशा से गिरफ्तार, घाटशिला की एक नाबालिग समेत पांच युवतियों कर दिया था सौदा

घाटशिला में मानव तस्करी के मामले में गुड़ाबांधा पुलिस की कार्रवाई हुई है, जिसमें आरोपी मानव तस्कर ओड़िशा से गिरफ्तार किया गया (Gurabanda police arrested human trafficker) है. इसने गुड़ाबांदा थाना क्षेत्र के पहाड़पुर की एक नाबालिग समेत पांच युवतियों को नौकरी का झांसा देकर दूसरे राज्यों में बेच दिया था. पुलिस को काफी दिनों से इसकी तलाश थी.

By

Published : Dec 5, 2022, 10:49 PM IST

Ghatsila Gurabanda police arrested human trafficking accused from Odisha
घाटशिला

पूर्वी सिंहभूम,घाटशिलाः पूर्वी सिंहभूम जिला के गुड़ाबांदा थाना क्षेत्र के पहाड़पुर की एक नाबालिग समेत पांच युवतियों को नौकरी का झांसा देकर मानव तस्करी का आरोपी शिकंजे में आया (Gurabanda police arrested human trafficker) है. मानव तस्करी गिरोह का सदस्य 53 वर्षीय गोरा मोहन मोहांता उर्फ गोरा को पुलिस ने ओड़िशा के मयूरभंज जिला से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की (human trafficking accused arrested from Odisha) है.

इसे भी पढ़ें- मानव तस्करी के शिकार झारखंड के साहिबगंज जिले के 14 बच्चों को दिल्ली में कराया गया मुक्त

आरोपी गोरा मयूरभंज जिला के राउतरा, पोस्ट राजाकुला थाना झारपोखरिया का रहने वाला है. सोमवार को पुलिस ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. गोरा के बारे में पुलिस का कहना है कि इस तरह के अपराध करने का यह आदी हो चुका है. ओड़िशा के चांदुआ थाना में दो और गुरुमाईसानी थाना में एक-एक मामला दर्ज है. गुड़ाबांदा थाना प्रभारी प्रीनन ने बताया कि गोरा की भूमिका लड़कियों की पहचान करने की होती थी. उसके बाद लड़कियों को ट्रेन या बस मार्ग से दूसरे राज्यों में पिता की भूमिका निभाते हुए ले जाता था, उम्र ज्यादा होने के कारण लोगों को उसपर कम शक होता था. लड़कियों को राजस्थान और मध्य प्रदेश में बेचे जाने के मामले में ये फरार चल रहा था.



क्या है मामलाः घाटशिला में मानव तस्करी मामला इसी साल से शुरुआती महीने का (human trafficking in Ghatsila) है. गुड़ाबांदा थाना के पहाड़पुर गांव निवासी उपेंद्र सबर ने 5 जनवरी 2022 को लड़कियों को नौकरी का लालच देकर दूसरे राज्य में बेचे जाने का मामला दर्ज किया गया था. इस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए वरीय अधिकारियों के निर्देश पर लड़कियों को राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग अलग शहरों से रेस्क्यू किया था. पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए 6 अभियुक्तों को जेल भेजा था. उस वक्त पुलिस के अनुसंधान में एक लड़की के साथ दुष्कर्म की भी पुष्टि हुई थी. गोरा को गिरफ्तार करने में एसएसपी प्रभात कुमार के दिशा निर्देश पर विशेष टीम का गठन किया गया था, जिसमें पुलिस अवर निरीक्षक सह थाना प्रभारी प्रीनन, अवर निरीक्षक मणिकांत कुमार, सहायक अवर निरीक्षक सत्येंद्र दूबे व थाना के रिजर्व गार्ड शामिल रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details